सालों-साल से सिगरेट पीने वाले शख्स का शरीर पड़ गया पूरा पीला, डॉक्टर ने बताई वजह

चीन में एक बेहद हैरान कर देने वाले मामले में एक शख्स का पूरा शरीर पीला पड़ गया. ये व्यक्ति पिछले तीस सालों से चेन स्मोकर था. ये कलर इतना ज्यादा गाढ़ा था कि ऐसा लग रहा था कि जैसे इस शख्स ने अपने ऊपर पीले रंग का पेंट करा लिया हो. चीन के जियांग्सु प्रांत में रहने वाले 60 साल के इस शख्स को जब अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टर्स ने बताया कि उसे जॉन्डिस है.

एनएचएस वेबसाइट के मुताबिक, जॉन्डिस के चलते किसी इंसान का शरीर पीला पड़ सकता है. इसके अलावा आंखों का सफेद हिस्सा भी पीला पड़ सकता है. ये दरअसल शरीर में पीले रंग के बिलीरुबीन के शरीर में जमा हो जाने के चलते होता है. ये किसी लीवर से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है और ऐसे हालातों में तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए. हालांकि इस व्यक्ति के शरीर का रंग सामान्य पीला नहीं था बल्कि काफी ब्राइट येलो हो चुका था.

डॉक्टर्स का कहना था कि इस व्यक्ति के अग्न्याशय में ट्यूमर हो गया था और ये ट्यूमर इतना बड़ा था जिसके चलते इस व्यक्ति की पित्त नलिकाएं ब्लॉक हो गई थी और इसे जॉन्डिस हो गया था. डॉक्टर्स का कहना है कि अत्यधिक सिगरेट पीने के चलते इस व्यक्ति की कोशिकाओं का साइज सामान्य से बहुत अधिक बढ़ गया था जिसके चलते उसकी ये हालत हुई थी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

डॉक्टर्स ने ये भी बताया कि इस व्यक्ति के शरीर में इस ट्यूमर के अलावा एक और ट्यूमर भी पनप रहा था और जिंदा रहने के लिए उसे अपनी लाइफस्टायल में बदलाव लाना जरूरी है.

डॉक्टर्स ने बताया कि इस व्यक्ति की लाइफस्टायल काफी खराब थी और ये पिछले तीस सालों से शराब पी रहा है और स्मोकिंग कर रहा है. इस व्यक्ति के ट्यूमर को निकाला जा चुका है जिसके बाद इस व्यक्ति का स्किन कलर भी सामान्य हो गया था. हालांकि डॉक्टर्स ने साफ किया कि अगर वो अपनी लाइफस्टायल नहीं सुधारता है तो उसके लिए आने वाले साल काफी ज्यादा चुनौतीपूर्ण होने जा रहे हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

इससे पहले अमेरिका में भी एक ऐसा ही अजीबोगरीब मामला सामने आया था जब बाइपोलर डिसऑर्डर से जूझ रहे एक शख्स ने अपनी दवाएं छोड़कर साइकेडेलिक ड्रग मैजिक मशरूम का इंजेक्शन अपने आपको लगा लिया था जिसके बाद उसके खून में मशरूम उगने लगे थे और उसके शरीर के अंग खराब होने लगे थे.

Advertisement