‘उत्तर नहीं जानते, तो कुछ भी लिख दें, मार्क्स मिलेंगे’, शिक्षा निदेशक का वीडियो वायरल

दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित राय का सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो सामने आने के बाद उदित राय विवादों में घिर गए हैं। वहीं भाजपा और कांग्रेस ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर भी निशाना साधा है।

वायरल वीडियो में उदित राय दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में छात्रों से परीक्षा के दौरान किसी भी तरह से आंसर शीट भरने’ के लिए कह रहे हैं। 12वीं के छात्रों से बातचीत के दौरान उदित राय कह रहे हैं कि आप अपनी आंसर शीट पर कुछ भी लिख दो, आपको नंबर मिल जाएंगे। बस आंसर शीट खाली नहीं छोड़नी है, इसे भरो। दिल्ली सरकार के सीनियर अधिकारियों ने कहा कि राय की टिप्पणी को गलत ढंग से लिया गया है, उनके कहने का वो मतलब नहीं है जो कहा जा रहा है।

वायरल वीडियो में क्या

वीडियो में शिक्षा निदेशक 12वीं के बच्चों से कह रहे हैं कि अगर आप लोगों को प्रश्नों के उत्तर नहीं पता तो कुछ भी लिख दो लेकिन आंसर शीट को खाली नहीं छोड़ना। राय कह रहे हैं कि अगर उत्तर नहीं जानते हो तो प्रश्नों को कॉपी करके ही लिख दो, हमने आपके टीचरों से बात की है, उन्होंने कहा है कि वो आपको मार्क्स देंगे, बशर्ते कि आपने आंसर शीट में कुछ लिखा हो।

वीडियो में आगे राय कहते हैं कि हमने CBSE से भी कहा है कि अगर कोई बच्चा कुछ लिखता है तो उसे मार्क किया जाना चाहिए। इस वायरल वीडियो पर अभी उदित राय ने कोई टिप्पणी नहीं की है। दूसरी तरफ CBSE के अधिकारियों ने भी इस पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है।

CBSE के अधिकारियों ने कहा कि शिक्षा विभाग ही इस मामले में कुछ कह सकता है। इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर करते हुए भाजपा मीडिया प्रमुख नवीन कुमार ने लिखा कि क्या राय भी आंसर शीट पर जवाब की बजाए प्रश्न लिखकर भारतीय प्रशासनिक अधिकारी बने हैं। दिल्ली में क्या यही शिक्षा का स्तर है।

वहीं कांग्रेस ने निशाना साधते हुए कहा कि “केजरीवाल जी, यह किस तरह का शिक्षा मॉडल है। इस वीडियो पर दिल्ली सरकार की तरफ से भी अभी कुछ नहीं कहा गया है।

Advertisement