बरसत के सरकारी स्कूल में स्किल लैब की शुरुआत !

इंडिया ब्रेकिंग /करनाल रिपोर्टर (ब्यूरो )मानव रचना शैक्षणिक संस्थान और कुंस्कैप्सकोलन की ओर से बरसत स्थित सरकारी सीनियर सेकेंड्री स्कूल में स्किल लैब स्थापित की गई है। यह लैब केडमैन की ओर से स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को लाभान्वित करने के बनाई गई है। इससे नौवीं से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं को ब्यूटी एंड वेलनेस और रिटेलिंग पढ़ने का मौका मिलेगा। लैब का उद्घाटन करनाल से सांसद संजय भाटिया ने किया। इस दौरान रोबो स्वीडन के पेवेल फ्रोलोव के अध्यक्ष, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, डीजी डॉ. एनसी वाधवा, केडमैन के सीईओ राजीव माथुर, डीईओ रविंदर चौधरी, स्कूल के प्रिंसिपल महावीर सिंह समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

सासंद संजय भाटिया ने कहा, छात्रों को जीवन में एक संकल्प लेना चाहिए और उसी संकल्प को लेकर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा, पढ़ाई के साथ-साथ हाथ का हुनर भी सीखें, आज के समय में स्किल्ड होना बहुत जरूरी है। इस दौरान उन्होंने बरसत गांव में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान और कुंस्कैप्सकोलन एजुकेशन की ओर से स्किल लैब स्थापित करने के लिए भी धन्यवाद किया।

डॉ. प्रशांत भल्ला ने बताया, केडमैन लैब से छात्र-छात्राएं स्कूल की पढ़ाई के साथ-साथ ब्यूटी एंड वेलनेस और रिटेलिंग का कोर्स कर सकेंगे जिससे वह सक्षम बनेंगे और 12वीं के बाद उन्हें नौकरी मिलने में आसानी होगी। इसके साथ ही आपको बता दें, मानव रचना और कुन्सकैप्सकोलन के ज्वाइंट वेन्चर केडमैन के तहत हरियाणा के सौ सरकारी स्कूलों से करीब 200 वोकेश्नल ट्रेनर्स कैडमैन स्किलिंग प्राइवेट लिमिटेड से ट्रेनिंग ले रहे हैं। केडमैन स्किलएड प्रोजेक्ट कुनस्कैप्सस्कोलन एजुकेशन (केईडी) पद्धति के आधार पर सीखने का एक मिश्रित मॉडल है जो व्यक्तिगत छात्र-केंद्रित कक्षा के साथ डिजिटलीकरण को जोड़ती है। पायलट परियोजना का लक्ष्य हरियाणा सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में कक्षा 9वी-12वीं के व्यावसायिक और रोजगार योग्यता पाठ्यक्रम को डिजिटल करना है।

Advertisement