राशन कार्ड पर पत्नी की जगह थी साली की फोटो, और फिर …..

गोरखपुर. राशन कार्ड बनवाने के कितने ही फायदे हैं। कई जगह इसे दस्तावेज की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है तो कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिये भी इसकी जरूरत पड़ती है। पर इतने फायदे की चीज अगर परेशानी का सबब बन जाए तो। गोरखपुर के एक व्यक्ति के साथ यही हुआ।

उसका राशन कार्ड तो बना लेकिन उसमें पत्नी (Wife Photo) की फोटो की जगह उसकी साली की फोटो (Sister in Law Photo) छप गई। बस इसी बात को लेकर पत्नी से उसकी कलह शुरू हो गई। एक तरफ पत्नी नाराज हुई तो दूसरी ओर साली ने भी बातचीत करना बंद कर दिया। विभाग की गलती के चलते परेशान आवेदक अब राशन कार्ड (Ration Card) में फोटो बदलवाने के लिये विभाग के चक्कर लगा रहा है।

मामला गोरखपुर (Goakhpur) के गीता वाटिका का है। यहां के निवासी एमएन ओझा ने राशन कार्ड बनवाया जो उनकी पत्नी के हाथ लग गया। कार्ड खोलते ही पत्नी का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। राशन कार्ड में पत्नी की जगह साली (पत्नी की बहन) की फोटो लगी थी। इसका खुलासा होते ही पूरे घर में कोहराम मच गया। पत्नी तो नाराज थी ही जब इस बात का पता साली को लगा तो उसने भी जीजा से बातचीत बंद कर दी।

चार साल बाद खुला राज

राशन कार्ड नया नहीं बनवाया गया था, बल्कि चार साल पहले बना था। गीता वाटिका के दो भाइयों ने राशन कार्ड के लिये साथ आवेदन दिया था 15 दिन बाद दोनों का राशन कार्ड बनकर भी आ गया। छोटे भाई का कार्ड तो बिल्कुल ठीक था, पर बड़े भाई के राशन कार्ड में एक बड़ी गड़बड़ी हो गई थी। पत्नी की जगह साली की फोटो छप गई थी। चार साल तक इस गड़बड़ी को छिपाए रखा, लेकिन इधर बीच एक दिन पत्नी के हाथ वह कार्ड लग गया।

दोनों को मनाने की कोशिश

इस मामले के सामने आने के बाद अब पीड़ित पति पत्नी को मनाने की कोशिश में जुटा है। उसका गुस्सा कम करने के लिये वह राशन कार्ड में फोटो बदलवाने की कवायद में जुट गया है। उधर आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आवेदन मिलने पर उसके राशन कार्ड की गड़बड़ी दुरुस्त हो जाएगी। फिलहाल पीड़ित पत्नी और साली को यह समझाने में जुटा है कि उसने जानबूझकर ऐसा नहीं किया है। यह गलती उसकी नहीं बल्कि आपूर्ति विभाग की है।

Advertisement