अब इन सात वचनों से होगी स्कूली बच्चों की सुरक्षा

सिरसा : शिक्षा विभाग अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर सचेत नज़र आ रहा है. पिछले समय को देखते हुए स्कूली बच्चों में से खासकर लड़कियों की सुरक्षा को लेकर काफी सवाल उठाये जा रहे है. स्कूल विद्यार्थी अक्सर क़ानूनी नियमों को लेकर इतने जागरूक नहीं है. अब स्कूल की दीवारे बच्चों को सुरक्षा एवं महत्वपूर्ण ज्ञान देती प्रतीत होंगी. यही नहीं, दीवारों के माध्यम से विद्यार्थी 7 वचनों को भी आत्मसात करेंगे, जो कि उनके जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होंगी.

सिरसा जिले के समग्र विभाग की ओर से  839 सरकारी स्कूलों के लिए  4 लाख 18 हजार रुपए का फंड जारी किया गया है. इस राशि से पेंटिंग बनाई जायेंगी जिसमें 7 प्रतिज्ञा वचन लिखे जाएंगे और स्कूल की दीवारों पर लाल और काले रंग का प्रयोग किया जायेगा. इसमें स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापको को भी शपथ दिलवाई जायेंगी. वहीं स्कूलों में लगी सुझाव पेटी को नियमित रूप से चैक किया जाएगा और उस पर पेंटिंग के द्वारा महत्वपूर्ण टैलीफोन नंबर लिखे जाएंगे. आपात स्थिति पैदा होने या जरूरत पढऩे पर बच्चे इन नम्बरों पर फोन करके अधिकारीयों ओर घटनाक्रम को सूचित कर सकते है.

7  वचन देंगे सुरक्षा कवच

विद्यालय की छुट्टी होने के उपरांत रोजाना विद्यालय में यह चैक किया जायेगा की कोई बच्चा विद्यालय के अंदर तो नहीं रह गया. दुसरे वचन में यह सुनश्चित करेंगे की कोई भी छात्र, शिक्षक और कर्मचारी स्कूल प्रशासन की अनुमति के बिना विभिन्न गतिविधियों के लिए छुट्टी के उपरांत विद्यालय में रुके. तीसरे वचन में यह सुनश्चित करेंगे कि सभी शिक्षक,छात्रों की जरूरतों और इछाओं के प्रति सवेदनशील रहेंगे. चौथे वचन में नियमित रूप से कम से कम सप्ताह में एक बार सभी छात्रों और शिक्षक से मिलकर बातचीत करेंगे. पांचवे वचन में विद्यालय में छेड़छाड़ व स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण देंगे. छठे वचन में प्राकृतिक आपदाओ से बचाव के लिए सभी छात्राओ को कैसे इस समस्या से बाहर निकलना है इसका अभ्यास करेंगे. वहीं सातवें वचन में पोक्सो-सुझाव पेटी में छात्रों से प्राप्त सुझाव एवं शिकायतों का नियमित रूप से निवारण किया करेंगे.

 

 

Advertisement