SBI ने वरिष्ठ नागरिकों को दिया तोहफा, अब दिसंबर की इस तारीख तक इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई (SBI) वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special Fixed Deposit Scheme) में निवेश करने की अंतिम तारीख आगे को बढ़ा दिया है। मई में, बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई ‘वीकेयर’ सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट स्कीम (SBI ‘WECARE’ Senior Citizens’ Term Deposit scheme) की घोषणा की थी। वर्तमान में घटती ब्याज दरों को देखते हुए वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज दर प्रदान करने के लिए योजना शुरू की गई थी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजना साल के अंत तक उपलब्ध होगी। इससे पहले बैंक ने घोषणा की थी कि यह योजना 30 सितंबर तक वैध होगी।

क्या है ये स्कीम?

एसबीआई की नई इस स्कीम में 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के डिपॉजिट (FD) पर 30 बेसिस प्वाइंट्स का एक्स्ट्रा प्रीमियम इंट्रेस्ट मिलेगा। यह स्कीम सिर्फ 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेगी। तय अवधि में इस स्कीम में रजिस्टर कराने वाले ग्राहकों को ही फायदा मिलेगा।

कौन कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम में 60 साल या इससे अधिक उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है। यह स्कीम 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए होती है। वहीं, स्कीम में अधिकतम डिपॉजिट राशि 2 करोड़ रुपये से कम है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट्स में मैच्योरिटी से पहले निकासी करने पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाता है।

सीनियर सिटीजन्स के लिए SBI स्पेशल FD स्कीम की ब्याज दर

सीनियर सिटीजन को 5 साल से कम के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर आम पब्लिक के मुकाबले 0.50% ज्यादा ब्याज मिलेगा। 5 साल से ज्यादा के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 0.80% ब्याज मिलेगा, इसमें अतिरिक्त 0.30% भी शामिल है। SBI Wecare डिपॉजिट स्कीम का फायदा 31 दिसंबर 2020 तक लिया जा सकता है।

Advertisement