इस साल भारत में बंद हुईं इन कारों की बिक्री

ऑटो डैस्क: भारत में हर साल बहुत सी कंपनियां अपनी नई कारें लॉन्च करती हैं। बात अगर वर्ष 2020 की करें तो इस साल भारत में किया और एमजी जैसी बड़ी कार कंपनियां आईं और नए मॉडलों को लॉन्च करते ही बाजार में छा गईं। इनके अलावा बहुत सी कंपनियों ने इस साल अपनी कारों के मॉडल्स को बंद भी किया है। आइये जानते हैं इस साल कौन सी कारों की बिक्री भारत में बंद की गई है…

होंडा एकॉर्ड

होंडा एकॉर्ड को वर्ष 2001 में पहली बार लॉन्च किया गया था और अब इस साल अप्रैल में इसे बंद कर दिया गया है। कंपनी ने भारत में बीएस6 उत्सर्जन नियम लागू होने के बाद इस मॉडल को अपडेट नहीं किया और इसे बंद ही कर दिया। कंपनी ने उस समय कहा था कि इस कार को बीएस6 में अपग्रेड करना कंपनी के लिए फायदे का सौदा नहीं है।

फिएट पुंटो

फिएट ने भारत में अपनी सभी कारों की बिक्री बंद कर दी है। फिएट की आखरी कार पुंटो भी इस साल अप्रैल में बंद कर दी गई थी।

होंडा बीआर-वी

होंडा बीआर-वी को वर्ष 2016 में लॉन्च किया गया था और महज 4 साल बाद इसे बंद कर दिया गया है। इस कार की बिक्री कम हो रही थी जिस वजह से कंपनी ने इसे बीएस6 मॉडल में अपग्रेड करना सही नहीं समझा और इसे बंद ही कर दिया।

होंडा सिविक

होंडा सिविक के 10वीं जनरेशन मॉडल को मार्च 2019 में ही लॉन्च किया गया था और कम बिक्री होने के कारण इसे कंपनी ने इस साल बंद कर दिया।

निसान माइक्रा

निसान माइक्रा को वर्ष 2010 में भारत में लॉन्च किया गया था और वर्ष 2018 में इसमें कुछ नए फीचर्स शामिल किए गए थे। अब इस कार की बिक्री कम होने के कारण कंपनी ने इसे बीएस6 में अपडेट करना सही नहीं समझा।

निसान सनी

काफी लम्बे समय तक निसान सनी को भारत में बेचने के बाद कंपनी ने इसे अप्रैल 2020 में बंद कर दिया। कंपनी ने इसके पीछे की वजह इस मॉडल की कम बिक्री होना बताया है। निसान सनी की जगह पर कंपनी ने नई सेडान को लॉन्च करने की योजना अभी नहीं बनाई है।

Advertisement