180 किमी रफ्तार से चलने वाली इस ट्रेन में है बेहद शानदार सुविधाएं, देखें तस्वीरें

विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) को LHB प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. बेहतर राइड कंफर्ट के लिए बोगी को एयर-स्प्रिंग सस्पेंशन पर तैयार किया गया है. इस ट्रेन के कोच में बड़े ग्लास विंडो और ग्लास की रूफ लगा है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कंट्रोल किया जाएगा. पैसेंजर्स इस पारदर्शी छत के सहारे पैनोरमिक व्यू का लुत्फ उठा सकेंगे.

इन कोचेज में रिक्लाइनिंग सीट्स को विशेष तौर पर तैयार किया गया है, जोकि 180 डिग्री तक मुड़ सकता है.

कुल मिलाकर इस ट्रेन में 10 कोच होंगे, जिसे इस साल तैयार करने का लक्ष्य है. दो कोच को पहले ही तैयार कर लिया गया है और बाकी 31 मार्च 2021 तक तैयार कर लिया जाएगा.

सीटों के आर्मरेस्ट के ठीक नीचे चार्जिंग सॉकेट दिया गया है. एंटरटेनमेंट सिस्टम में डिजिटल डिस्प्ले स्क्रीन्स और स्पीर्क्स की सुविधा है. पैसेंजर्स के पर्सनल गैजेट्स पर वाईफाई की भी सुविधा उपलब्ध होगी.

इसमें जीपीएस से जुड़ा पब्लिक एड्रेस कम पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम (PAPIS) है. एलईडी डेस्टिनेशन बोर्ड भी होगा. पैसेंजर एरिया के बाहर सामान रखने के लिए स्टेनलेस स्टील से बना मल्टी-टियर लगेज रैक है.

सर्विलांस के लिए सीसीटीवी सिस्टम भी होगा. कोच के इंटीरियर को विशेष तौर पर तैयार किया गया है और एफआरपी पैनलिंग की सुविधा होगी.

साथ ही पैसेंजर्स के लिए रिफ्रेंशमेंट मुहैया कराने के लिए मिनी पैंट्री भी होगी. सर्विस एरिया में हॉट केस, माइक्रोवेव अवन, कॉफी मेकर, बॉटल कूलर, फ्रिज, और वॉश बेसिन होगा.

एफआरपी मॉडुलर टॉयलेट में प्रेशराइज्ड फलशिंग सिस्टम और बायो टैंक भी होगा. फायर डिटेक्शन और अलार्म सिस्टम भी मिलेगा.

दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बड़े दरवाजे और व्हील चेयर्स आदि की सुविधा मिलेगी. कोच के दोनों तरफ एंट्री पर ऑटोमेटिक स्लाइडिंग दरवाजे होंगे.

Advertisement