रोबोट भी करेंगे कोरोना योद्धाओं की मदद, ये काम करने में सक्षम

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। संकट के इस समय में राजस्थान से अच्छी खबर आई है। जयपुर स्थित कंपनी क्लब फर्स्ट ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो इस समय काफी मददगार हो सकता है। ये रोबोट न केवल थर्मल स्क्रीनिंग कर सकता है बल्कि ऐसे लोगों की भी पहचान कर सकता है जो मास्क नहीं पहनते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार जयपुर स्थित कंपनी क्लब फर्स्ट ने देश में जारी कोविड-19 महामारी के बीच कोरोना योद्धाओं (स्वास्थ्यकर्मियों) की मदद के लिए एक रोबोट बनाया है। कंपनी के एमडी भुवनेश मिश्रा ने कहा, ‘रोबोट थर्मल स्क्रीनिंग कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है तो यह उसकी भी पहचान कर सकता है।

Coronavirus Updates: Robot Nurse In Coronavirus Fight, Jaipur ...

दरअसल, कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मास्क पहनना और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना आवश्यक है। यही कारण है कि सरकारें इनका पालन करने पर लगातार जोर दे रही हैं। थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए शरीर का तापमान मापा जाता है और इसके लक्षणों की पहचान की जाती है। रोबोट की वजह से ये काम और भी आसान हो जाएगा।

भारत की बात करें तो कोरोना मरीजों के मामले में शुक्रवार को चीन को पीछे छोड़ दिया। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आ रहे आंकड़े के अनुसार देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 85,000 को पार कर गई और जो कि चीन में वर्तमान मरीजों की संख्या से अधिक है, जहां अब तक कुल 82,933 मामले सामने आए हैं।

चीन का वुहान शहर, जहां से यह महामारी उत्पन्न हुई थी वहां कुछ नए मामले आए हैं। इसके बावजूद भारत संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में आगे निकल गया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक चीन में 4,633 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई थी जबकि 78,000 से अधिक लोग संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं।

Advertisement