फसल बचाने के लिए जान जोखिम में डालकर नदी में उतरे किसान, Video Viral

Advertisement

------------- Advertisement -----------

फतेहाबाद. अपनी फसलों को घग्घर नदी के पानी से बचाने के लिए किसानों का एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसे देख सिहरन दौड़ जाएगी. इस वीडियो (Video) में जाखल एरिया में किसान अपनी जान को जोखिम में ड़ाल कर चांदपुरा साइफन की सफाई करते दिखाई दे रहे हैं. वीडियो सामने आने के बाद विभाग के अधिकारियों की नींद खुली और उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे अपनी जान को जोखिम में न ड़ालें, विभाग स्वयं साइफन की सफाई करवाएगा.

दरअसल बरसात के दिनों में घग्घर नदी में आने वाले पानी को ओवर फ्लो से रोकने और पानी को नियंत्रित करने के लिए गांव चांदपुरा के समीप साइफन बनाया गया था. जिसकी साफ सफाई का काम पंजाब और हरियाणा के संबंधित विभाग देखते हैं. इस बार मानसून के सीजन में सफाई नहीं हुई और अब इस साइफन में बड़ी मात्रा में पानी का बहाव शुरु हो गया है.

Advertisement

किसानों की चिंता बढ़ी

साइफन की सफाई न होने के कारण अनेक जगहों पर अवरोध उत्पन्न हो गए, जिससे साइफन और घग्घर के साथ लगते किसानों की चिंता बढ़ा दी. विभाग द्वारा साइफन की सफाई न करते देख किसानों ने स्वयं अपने स्तर पर साइफन की सफाइ का काम शुरु कर दिया, ताकि वे अपने फसलों को बाढ़ के पानी से बचा सकें.

वीडियो बना कर दिया वायरल

साइफन में पानी के तेज बहाव और अपनी जान जोखिम में ड़ाल कर सफाई करते हुए किसानों का किसी ने वीडियो बनाया और वायरल कर दिया. वीडियो के सामने आने के बाद लोगों में जहां चर्चा का विषय बना हुआ है वहीं विभाग के अधिकारियों के लिए चिंता बढ़ा दी है. विभाग के एक्साइन ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसान को साइफन में न जाने की अपील की है.

 वीडियों देखें 

Advertisement