हरियाणा बोर्ड दसवीं के नतीजे इस दिन होंगे घोषित, ऐसे करें चैक

भिवानी. हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने इसकी पुष्टि कर दी है कि हरियाणा बोर्ड के दसवीं क्लास के नतीजे सोमवार (8 जून) को जारी किए जाएंगे और बोर्ड अधिकारियों ने इसकी तैयारी कर ली है। चार विषयों के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। वहीं पांचवें विषय के औसत अंक दिए जाएंगे।

जो विद्यार्थी 11वीं कक्षा में विज्ञान विषय का चयन करेंगे, उनका 10वीं का विज्ञान विषय का पेपर बाद में लिया जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड ने 12वीं के बचे हुए 10 विषयों की परीक्षा की भी तैयारी कर ली है। ये परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच चलेंगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने इसकी पुष्टि की है।

वहीं, बोर्ड की 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाएं एक से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी. चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने ये भी साफ कर दिया है कि 12वीं की परीक्षाएं खत्म होने के 20-25 दिन बाद 12वीं के भी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

निजी स्कूलों के विवाद पर कहा…

हरियाणा बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने राज्य में निजी स्कूलों के विवाद पर कहा कि जिन स्कूलों ने बोर्ड ड्यूटी में कोताही बरती है उन पर जुर्माना लगाया जाएगा. कुल 800 में से 132 स्कूलों का जुर्माना बक़ाया है. बोर्ड चेयरमैन के अनुसार, इन स्कूलों के बच्चों का परिणाम तो नहीं रुकेगा, लेकिन स्कूलों को जुर्माना देना होगा. निर्धारित 5 हजार रुपये का जुर्माना समय पर न दिए जाने पर एक लाख रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा.

बिहार बोर्ड जारी कर चुका है रिजल्ट

बता दें कि इसके पहले कोरोना महामारी के बीच बिहार बोर्ड ने दसवीं ऐर 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया था. अब सभी की निगाहें यूपी बोर्ड की परीक्षा पर लगी हुई हैं. बताया जा रहा है कि इसके लिए रिजल्ट जून के तीसरे हफ्ते में आ सकता है

Advertisement