इस तारिक तक घोषित किया जाएगा 10वीं का रिजल्ट

हरियाणा सरकार लॉकडाउन खुलने के बाद सिलेबस पूरा करने के लिए स्कूलों की छुट्टियों में कटौती करेगी। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने इसके संकेत दिए हैं। अगर पहली जून से स्कूल शुरू हुए तो गर्मी व सर्दी की 15-15 दिन की छुट्टियां नहीं होंगी। जुलाई से स्कूल लगने की स्थिति में एक घंटे अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी।

शिक्षा मंत्री ने कंवर पाल ने कहा कि 1 साल में 234 पीरियड लगते हैं। गर्मी, सर्दी की छुट्टियां खत्म करने के साथ ही महीने के दूसरे शनिवार की भी छुट्टी नहीं होगी। इन छुट्टियों को रद्द कर लॉकडाउन के दिनों की भरपाई की जाएगी। सिलेबस को कवर करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने पूरा प्लान बनाया हुआ है। यूजीसी की तरफ से भी गाइडलाइन आई हैं कि सिलेबस में 30 प्रतिशत छूट मिले और 50 अंक का पेपर हो। उन्होंने कहा कि औसत के आधार पर 20 तारीख तक दसवीं का रिजल्ट शिक्षा बोर्ड घोषित करेगा।

11वीं में विद्यार्थी प्रोविजनल दाखिला ले सकते हैं। शिक्षा बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट पर अभी कोई विचार नहीं किया है। उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग चल रही है लेकिन रिजल्ट आउट करने को लेकर अभी सहमति नहीं बनी है। केंद्रीय मंत्री के सामने भी यह मुद्दा रखा है। कॉलेज और यूनिवर्सिटी के एग्जाम पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

Advertisement