पैट्रोल-डीजल के दामों में हुई भारी वृद्धि को लेकर लोगों ने किया प्रदर्शन

गोहाना : पैट्रोल और डीजल के दामों में भारी वृद्धि के खिलाफ बृहस्पतिवार को जन संघर्ष मंच की हरियाणा इकाई ने समता चौक में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि पैट्रोल 20 रुपए, डीजल 15 रुपए प्रति लिटर और गैस सिलैंडर 250 रुपए का किया जाए। प्रदर्शन का नेतृत्व मंच के प्रदेश सलाहकार डा. सी.डी. शर्मा ने किया तथा संयोजन प्रदेश प्रवक्ता नरेश विरोधिया का रहा।

प्रदर्शनकारी सदस्यों को डा. शर्मा ने कहा कि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। कच्चा तेल इस समय 37 डॉलर प्रति बैरल है। भारतीय रुपए में यह कीमत 18 रुपए प्रति लीटर बनती है। परिवहन-शोधन-वितरण के सभी खर्च जोडऩे के बाद भी यह लागत 22 रुपए आती है। पर इस समय देश में पैट्रोल का दाम 76.83 रुपए और डीजल का दाम 68.75 रुपए प्रति लीटर है।

मंच के प्रदेश सलाहकार ने आरोप लगाया कि पैट्रोल पर टैक्स 260 प्रतिशत और डीजल पर 256 प्रतिशत वसूल हो रहे हैं। अमरीका में यह टैक्स महज 20 और इंगलैंड में 62 प्रतिशत है। उन्होंने विक्षोभ व्यक्त किया कि 10 दिन से लगातार हो रही वृद्धि से पैट्रोल-डीजल के दाम 5.50 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं। उन्होंने बस और रेल के भाड़े-माल भाड़े आधे करने, पैट्रोल-डीजल पर जी.एस.टी. और उत्पाद टैक्स खत्म करने की मांग की। प्रदर्शन में डा. सुनीता त्यागी, श्याम रहबारी, वीर सिंह, संदीप कालड़ा, सतपाल एल.अी., प्रदीप त्यागी, बीरमति, अनिता, इंदिरावती, मूर्ति देवी आदि ने भी भाग लिया।

Advertisement