दिवाली पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी को लेकर सरकार देगी बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन पर सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। कोरोना काल में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की दिशा में सरकार एक बड़ा कदम उठा सकती है। खबरों की मानें तो केंद्र सरकार कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की तैयारी में लग गई है। दरअसरल, सरकार चाहती है कि केंद्रीय कर्मचारियों के हाथ में ज्यादा पैसा दिए जाएं, ताकि वो बाजार में ज्यादा खर्च कर सकें और अर्थव्यवस्था पटरी पर आ सके।

श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के लिए कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स को साल 2001 से बदलकर 2016 कर दिया है। इस बदलाव का मतलब है कि कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता कैलकुलेट करने के लिए मौजूदा खपत पैटर्न और मंहगाई दर को ध्यान में रखा जाएगा। पहले चिंता जताई जा रही थी कि पहले के इंडेक्स में समय के साथ बदलाव करने की जरूरत है।

मंहगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा
पिछले कुछ समय से देखें तो हेल्थकेयर और ईंधन से लेकर घर-गृहस्थी तक के खर्च में काफी बढौत्तरी हुई है। नए बेस इंडेक्स में इन सब बातों का ध्यान रखा जाएगा ताकि सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सके। हालांकि सरकार मंहगाई भत्ते में कोई बढ़ोतरी नहीं करने वाली है।


बढ़ सकती है सैलरी 
नए प्राइस इंडेक्स इफेक्ट अगले साल के मध्य तक देखने को मिल सकता है। इसका लाभ करीब 45 लाख कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलेगा। भले ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ते में कोई इजाफा न हुआ हो, लेकिन प्राइस इंडेक्स में बदलाव होने से उनकी सैलरी में बढ़ौतरी की उम्मीद की जा सकती है।

Advertisement