सेंट्रल रेलवे में 12वीं पास के लिए निकली भर्तियां, जानिए आवेदन से जुड़ी 4 महत्वपूर्ण बातें

नई दिल्ली: Central Railway Recruitment 2022: भारतीय रेलवे, सरकारी नौकरी का सपना देख रहे लोगों के लिए अच्छी खबर लेकर आया है. दरअसल, सेंट्रल रेलवे में 596 पदों पर 12वीं पास और फ्रेशर कैंडिडेट के लिए भर्ती प्रकाशित की गई है.

इन नौकरी के लिए फ़िलहाल आवेदन जारी है. सेंट्रल रेलवे भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 नवंबर 2022 है. योग्य कैंडिडेट अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2022 के नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 साल रखी गई है. वहीं ओबीसी के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 साल और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम आयु सीमा 47 साल तय की गई है. अधिसूचना के अनुसार आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी.

खाली पदों का विवरण

इन भर्तियों में स्टेनोग्राफर, कमर्शियल क्लर्क कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, स्टेशन मास्टर, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट, जूनियर कमर्शियल क्लर्क कम टिकट क्लर्क, अकाउंट क्लर्क जैसे पद शामिल हैं.

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

शैक्षणिक योग्यता

इन विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग तय की गई है जो इस प्रकार से है.

स्टेनोग्राफर – इस पद के लिए कैंडिडेट को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए. इसके साथ ही प्रतिभागी को शॉर्टहैंड स्पीड एवं स्टेनो का ज्ञान होना अनिवार्य है.

सीनियर कमर्शियल क्लर्क कम टिकट क्लर्क – कैंडिडेट को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट या इसके समकक्ष कोई डिग्री होनी चाहिए.

गुड्स गार्ड – आवेदक को ग्रेजुएशन या कोई समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

स्टेशन मास्टर – इस पोस्ट के अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

जूनियर अकाउंट असिस्टेंट – कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या समकक्ष कोई डिग्री होनी चाहिए .

जूनियर कमर्शियल क्लर्क कम टिकट क्लर्क – कैंडिडेट को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास होनी जरूरी है .

अकाउंट क्लर्क – प्रतिभागी को न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए. इस पद के लिए जबकि आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी गई है.

कैसे होगा चयन 

सेंट्रल रेलवे के लिए निकली इन अभ्यर्थियों का चयन लिखित टेस्ट, टाइपिंग या स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा. टेस्ट का प्रारूप कुछ ऐसा होगा.

कंप्यूटर बेस्ड Test (CBT) OR written एग्जामिनेशन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट या रिटेन टेस्ट

एप्टीट्यूड / स्पीड / स्किल टेस्ट

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

मेडिकल परीक्षण

कैसे करें अप्लाई

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कैंडिडेट नीचे दी गए प्रोसेस के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं. सबसे पहले सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट खोलें. वहां दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें. इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन का लिंक आएगा.

जहां अभ्यर्थी को नाम, जन्मतिथि, कर्मचारी आईडी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि की जानकारी देकर खुद को रजिस्टर्ड करके सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें. इसके बाद अपनी शैक्षणिक योग्यता की सामान्य जानकारी देनी है और संबंधित आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें. आवेदन फॉर्म भरने के बाद सबमिट कर दें.

Advertisement