फेस्टिव सीजन में यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, शुरू होंगी 196 जोड़ी नई ट्रेनें; यहां देखें पूरी लिस्ट

देश में फेस्टिव सीजन दस्तक देने वाला है। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। हालांकि, ये ट्रेनें एक सीमित समय के लिए चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में रोजाना, हफ्ते में चार बार, हफ्ते में एक बार चलने वाली ट्रेनें शामिल होंगी। रेलवे मंत्रालय ने जोनल रेलवे के प्रपोजल पर सहमति जताते हुए 196 जोड़ी ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है।

196 जोड़ी ट्रेनों (392 ट्रेनें) ‘फेस्टिव स्पेशल’ के नाम से चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलेंगी। हाल ही में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा था कि भारतीय रेलवे ने मध्य अक्टूबर से नवंबर अंत तक फेस्टिव सीजन के दौरान 200 से अधिक ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई है।

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का ऐलान करते हुए रेलवे ने कहा कि चूंकि ये सभी ट्रेनें सुपरफास्ट ट्रेनें होंगी, इसलिए इनकी स्पीड कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। वहीं, इन ट्रेनों के टिकट की कीमत अन्य स्पेशल ट्रेनों के बराबर ही रखी जाएगी। रेलवे ने जोनल रेलवे को निर्देश दिया है कि इन ट्रेनों में एसी-3 कोच की ज्यादा संख्या के साथ चलाया जाए।

39 नई ट्रेनों को चलाने की दी थी मंजूरी

इससे पहले, रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोन्स को 39 जोड़ी नई ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी थी। ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के तौर पर जल्द ही चलाई जा रही हैं। लिस्ट के अनुसार, ज्यादातर ट्रेनें एसी एक्सप्रेस, दुरंतो, राजधानी और शताब्दी की कैटेगरी की हैं। हालांकि, रेलवे ने तारीख का ऐलान नहीं किया था, लेकिन कहा था कि इन ट्रेनों को जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा।

मार्च अंत से ही बंद हैं ट्रेनों का संचालन

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते देश में मार्च के अंत में ही ट्रेनों की सेवाओं को बंद कर दिया गया था। हालांकि, केंद्र सरकार के अनलॉक योजना के तहत, धीरे-धीरे फिर से गतिविधियों की शुरुआत हुई। इसके तहत, कई ट्रेनों को फिर से शुरू किया जा चुका है।

Advertisement