दयाल सिंह कॉलेज में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया !

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर (सिमरजीत कौर) 24/01/2020  को दयाल सिंह कॉलेज करनाल में रेड रिबन क्लब द्वारा एच आई वी (एडस) विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य डॉ चंद्रशेखर भारद्वाज ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि एडस के बारे में जानकारी ही समाधान है। एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम या एड्स एक सिंड्रोम है, जैसा कि नाम से पता चलता है, ये हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। यह संक्रमण एक वायरस के वजह से होता है जो ह्यूमन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस या एचआईवी के नाम से जाना जाता हैं। और इसके प्रसारित होने के कुछ कारण भी है जैसे असुरक्षित यौन संबंध, नीडल्स का उपयोग करना, जो पहले से ही वायरस से प्रभावित है, बिना जांच के रक्त का संचार करना और ये गर्भावस्था के दौरान प्रभावित माँ से बच्चें को फैलता हैं। इसलिए युवाओं को इस विषय पर खुलकर चर्चा करनी चाहिए ताकि समय रहते हम लोगों को और अपने आप को जागरूक रख सके।

 रेड रिबन क्लब के इंचार्ज डॉ सुभाष सैनी ने मंच संचालन करते हुए कहा कि हमारा यह क्लब युवाओं और समाज को जागृत करने के लिए लगातार इस प्रकार के प्रेरणादायी कार्यक्रम करवाता रहता है। जिससे समाज में एक नई जागरूकता का संचार होता है। इस प्रतियोगिता में 21 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में दिव्या ने प्रथम स्थान, रिधी ने दूसरा, हिमांशी ने तीसरा व राहुल और कीर्ति को प्रोत्साहन पुरस्कार मिला। कार्यक्रम के अंत में प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभागियों को कॉलेज प्राचार्य द्वारा पुरस्कृत किया गया।

निर्णायक की भूमिका में डॉ राजेन्द्र कौशिक और स्टाफ़ सेक्रेटरी डॉ रणधीर सिंह रहे। इस अवसर पर डॉ सारिका चौधरी, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ जय कुमार, डॉ महावीर प्रसाद, प्रो निधी जास्ट, डॉ पवन शर्मा और डॉ  तेज़पाल उपस्थित रहे

Advertisement