गरीब लोगों को मिलेगा अपने सपनों का घर, ये बैंक दे रहा है ₹50 लाख तक का Home Loan

दिल्ली में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कुशल कामगारों के लिए इस बैंक ने नई होम लोन स्‍कीम (Home Loan Scheme) लांच की है। इसका नाम अपना घर ड्रीम्ज है। इसके तहत 2 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का कर्ज लिया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि किसको और कैसे मिल सकता है लोन।

 इन लोगों को मिल सकता है लोन: कंपनी ने कहा कि स्‍कीम शहर में काम करने वाले बढ़ई, बिजली मिस्त्री, दर्जी, पेंटर, वेल्डिंग का काम करने वाले, प्लंबर, वाहन मिस्त्री, विनिर्माण मशीन चलाने वाले, आरओ ठीक करने वाले, लघु और मझोले कारोबार करने वाले और किराना दुकानदारों के लिए है.इन लोगों को मिल सकता है लोन: कंपनी ने कहा कि स्‍कीम शहर में काम करने वाले बढ़ई, बिजली मिस्त्री, दर्जी, पेंटर, वेल्डिंग का काम करने वाले, प्लंबर, वाहन मिस्त्री, विनिर्माण मशीन चलाने वाले, आरओ ठीक करने वाले, लघु और मझोले कारोबार करने वाले और किराना दुकानदारों के लिए है।

 कम दस्तावेजों के साथ मिलेगा लोन: आईसीआईसीआई होम फाइनेंस के अनुसार, लोन स्‍कीम असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले उन लोगों के लिए है जो अपना घर खरीदना चाहते हैं. लेकिन, उनके पास वे दस्तावेज नहीं हैं, जिसकी मांग आमतौर पर बैंक और वित्तीय संस्थान कर्ज देने के लिए करते हैं.

कम दस्तावेजों के साथ मिलेगा लोन: आईसीआईसीआई होम फाइनेंस के अनुसार, लोन स्‍कीम असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले उन लोगों के लिए है जो अपना घर खरीदना चाहते हैं। लेकिन, उनके पास वे दस्तावेज नहीं हैं, जिसकी मांग आमतौर पर बैंक और वित्तीय संस्थान कर्ज देने के लिए करते हैं।

लोन के लिए देने होंगे ये डाक्यूमेंट्स: दस्तावेज के रूप में उन्हें सिर्फ पैन और आधार के साथ 6 महीने के बैंक खाते का ब्योरा देना होगा। पांच लाख रुपये तक के कर्ज के लिए न्यूनतम 1500 रुपये जबकि 5 लाख रुपये से अधिक के कर्ज के लिए न्यूनतम 3000 रुपये खाते में होने चाहिए।

 PMAY का भी मिल सकता है लाभ: प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) का भी लाभ उठा सकते हैं. यह निम्न आय वर्ग/ आर्थिक रूप से कमजोर तबकों (ईडब्ल्यूएस/एलआईजी) और मध्यम आय वर्ग (एमआईजी-1 और 2) के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना है. इस योजना के तहत कर्ज लेने वाला अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है.

PMAY का भी मिल सकता है लाभ: प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) का भी लाभ उठा सकते हैं। यह निम्न आय वर्ग/ आर्थिक रूप से कमजोर तबकों (ईडब्ल्यूएस/एलआईजी) और मध्यम आय वर्ग (एमआईजी-1 और 2) के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना है। इस योजना के तहत कर्ज लेने वाला अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

Advertisement