हरियाणा में एचएम डिस्क के तहत पुलिस कर्मियों को मिलेगा ये तोहफा, गृहमंत्री ने मांगी नामों की सूची

कोरोना के दौरान अपनी जान की परवाह किए बगैर ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों को होम मिनिस्टर डिस्क से सम्मानित किया जाएगा। सरकार दीपावली के दौरान यह तोहफा देने की तैयारी कर रही है। इस सम्मान के तहत ऐसे पुलिस कर्मियों को इंक्रीमेंट दिया जाएगा। पहले यह सिर्फ सर्टिफिकेट के तौर पर सम्मान दिया जाना था, लेकिन अब मुख्यमंत्री की अनुमति के बाद इंक्रीमेंट की तैयारी की जा रही है। वित्त विभाग को भी इस संदर्भ में सूचना भेजी गई है।

गृह मंत्री अनिल विज ने यह सम्मान देने की घोषणा की थी, लेकिन उस समय इंक्रीमेंट नहीं शामिल था। एचएम डिस्क ऐसा सम्मान है जो गृह मंत्री अपनी तरफ से पुलिस के उत्कृष्ट कार्य के लिए दे सकते हैं। केंद्र स्तर पर यह सम्मान लगातार दिया जाता रहा है, लेकिन हरियाणा में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। जब इस मामले की फाइल चली तो गृह विभाग को यह जानकारी मिली कि केंद्र में इस तरह का प्रावधान है। जिसके बाद इस बारे में गृह सचिव ने अपने स्तर पर जानकारी जुटा कर गृह मंत्री को यह बताया कि एचएम डिस्क के तहत इंक्रीमेंट दिया जा सकता है।

पुलिस अधीक्षकों से नाम मांगे जाएंगे

इस सम्मान के लिए जिला स्तर पर पुलिस अधीक्षकों से नाम मांगे जाएंगे। पुलिस अधीक्षक अपने स्तर पर पता करेंगे कि कोराना के समय किन पुलिस कर्मियों ने पूरी शिद्दत के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है। इस मामले में अगर पुलिस अधीक्षक स्तर पर या उससे निचले स्तर पर कोई कोताही बरती गई तो उसका खामियाजा संबंधित अधिकारी को भुगतना होगा।

सरकार का प्रयास है कि पुलिस कर्मियों को पूरा मान सम्मान दिया जाए। साथ ही उनको आर्थिक लाभ कैसे हो यह भी विचार चल रहा है।

Advertisement