कोरोना : अमेरिकी की डेटा रिसर्चर कंपनी के इस अध्ययन में पीएम मोदी टॉप पर, डोनाल्ड ट्रंप काफी पीछे

वैश्विक कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सभी देश अपने-अपने स्तर से लड़ाई लड़ रहे हैं। भारत भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मजबूती से डटा है और यही वजह है कि डब्लूएचओ से लेकर कई अंतरराष्ट्रीय संगठन तक देश की प्रशंसा कर चुके हैं। कोरोना वायरस से निपटने के प्रयासों में नरेंद्र मोदी दुनियाभर में सबसे आगे हैं, ऐसा अमेरिकी डेटा रिसर्चर कंपनी का दावा है। खतरनाक कोविड-19 के खिलाफ जंग में दुनियाभर के टॉप 10 प्रभावशाली नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शीर्ष पर है।

दरअसल, अमेरिकी डेटा रिसर्चर कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने कोरोना के अमेरिका पर पड़े असर को लेकर एक रिसर्च किया है। इस तुलनात्मक रिसर्च में अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के साथ दुनिया के अन्य 9 बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों की तुलना की गई है। इस रिसर्च में यह पता लगाने का प्रयास किया गया है कि कोरोना वायरस से निपटने में कौन सा देश और उसके नेता का कैसा काम रहा है।

अमेरिकी डेटा रिसर्चर कंपनी ने अपने अध्ययन में पाया है कि दुनिया के टॉप 10 देशों के राष्ट्राध्यक्षों की लिस्ट में भारते के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम सबसे ऊपर है। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आठवें नंबर पर हैं, वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन तीसरे स्थान पर। बता दें कि रिसर्चर कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने 1 जनवरी 2020 से लेकर 14 अप्रैल 2020 के बीच में अमेरिका और उससे बाहर का डेटा एकत्र कर यह निष्कर्ष दिया है।

कौन-कौन हैं इस लिस्ट में

इस लिस्ट में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी, मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे हैं।

Advertisement