लगातार चौथे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अपने शहर के रेट

पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) की कीमतों को लेकर कोई राहत की खबर नहीं आ रही है. पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अब हर रोज कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है.

बुधवार के बाद गुरुवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए हैं. दरअसल, अब पेट्रोल कंपनियों की ओर से रोज नए पेट्रोल डीजल के रेट जारी किए जाते हैं. इनके अनुसार, गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है और लगातार चौथे दिन यह बढ़ोतरी हुई है.

नई दिल्ली में आज डीजल की कीमत में 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, जबकि अन्य शहरों में भी कीमतें काफी बढ़ी हैं. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. मंगलवार से लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं.

गुरुवार यानी आज दिल्ली में पेट्रोल का भाव 88.14 रुपये प्रति लीटर है, जबकि मुंबई में 94.64रुपये लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का रेट 89.44 रुपये लीटर है और चेन्नई में 90.44 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, डीजल की बात करें तो दिल्ली में डीजल आज 78.38 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. मुंबई में डीजल का रेट 85.32 प्रति लीटर है, कोलकाता में डीजल के दाम 81.96 रुपये प्रति लीटर हैं, चेन्नई में डीजल 83.52 रुपये प्रति लीटर है.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें

दिल्ली (Delhi Petrol Price Today): 88.14 रुपये प्रति लीटर

मुंबई (Mumbai Petrol Price Today): 94.64 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता (Kolkata Petrol Price Today): 89.44 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई (Chennai Petrol Price Today): 90.44 रुपये प्रति लीटर

नोएडा (Noida Petrol Price Today): 87.05 रुपये प्रति लीटर

प्रमुख शहरों में डीजल के दाम

दिल्ली (Delhi Diesel Price Today): 78.38 रुपये प्रति लीटर

मुंबई (Mumbai Diesel Price Today): 85.32 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता (Kolkata Diesel Price Today): 81.96 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई (Chennai Diesel Price Today): 83.52 रुपये प्रति लीटर

नोएडा (Noida Diesel Price Today): 78.80 रुपये प्रति लीटर

हर सुबह बदलती हैं कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. हालांकि कई बार अगले दिन भी रेट सेम ही रहता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन से एक मैसेज करना होता है और पूरी डिटेल आपको अपने फोन पर मिल जाती है. आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा. आप चाहें तो IOC का मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

Advertisement