होम लोन लेने का सही मौका, त्योहार सीजन में HDFC समेत इन 5 बैंकों ने सस्ता किया कर्ज

त्योहारी सीजन में अगर आप घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह आपके लिए शानदार मौका है। कई बैंक सबसे किफायती दर पर होम लोन की पेशकश कर रहे हैं। दिवाली से ठीक पहले कई बैंकों ने होम लोन सस्ता किया है। महज 7 फीसदी से भी कम दर से होम लोन मिल रहा है। हम आपको 5 ऐसे बैंकों के होम लोन की दर बता रहे हैं, जो इस वक्त काफी किफायती हैं।

PunjabKesari

HDFC ने सस्ता किया होम लोन


अब निजी बैंक HDFC ने रीटेल प्राइम लेंडिंग रेट्स (RLLR) में 10 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.10 फीसदी की कटौती कर दी है। होम लोन पर घटी हुईं दरें आज से (10 नवंबर) लागू हैं। घटी हुई दरों का फायदा नए ग्राहकों के साथ-साथ सभी मौजूदा HDFC होम लोन ग्राहकों को भी होगा। HDFC की वेबसाइट के मुताबिक होम लोन की ब्याज दर 6.90 से शुरू हो रही है।

PunjabKesari

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी अपनी ब्याज दर में कटौती कर दी है। बैंक का लोन लेना अब सस्ता हो गया। बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने रेपो दर से जुड़ी लोन की ब्याज दर (RLLR) 0.15 प्रतिशत कम कर दी। यह अब 6.90 प्रतिशत रह गई है। बैंक ने कहा कि उसके रीटेल और MSME लोन रेपो दर से जुड़ी लोन की ब्याज दर से जुड़े हैं। नई दरें 7 नवंबर से लागू हो गई हैं।

बैंक के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर हेमंत टमटा ने कहा कि ब्याज दर में कटौती से हमारे होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन, एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन के साथ-साथ MSME लोन को और ज्यादा आकर्षक और सस्ते हो जाएंगे। इससे पहले फेस्टिवल सीजन के चलते बैंक ने होम, ऑटो और गोल्ड लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज में छूट दी थी।

PunjabKesari

बैंक ऑफ बड़ौदा ने घटाईं दरें

इससे पहले सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने रेपो रेट लिंक्ड रेट्स (RLLR) में 0.15 फीसदी की कटौती की थी। जिसके बाद होम लोन की दरें घटकर 6.85 फीसदी पर आ चुकी हैं। घटी हुईं दरें 1 नवंबर से लागू हो चुकी हैं।

केनरा बैंक ने कम की ब्याज दरें

सरकारी क्षेत्र के केनरा बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 0.05 से 0.15 प्रतिशत तक की कटौती की थी। बदली हुई दरें 7 नवंबर से लागू हो चुकी हैं। बैंक की ओर से 1 साल के लोन पर MCLR में 0.05 प्रतिशत की कटौती की गई है। अब नई दरें 7.40 प्रतिशत से घटकर 7.35 फीसदी पर आ गई हैं।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन सस्ता

एक और सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने होम लोन (Home Loan) की अलग-अलग कैटेगरी के लिए ब्याज दरें कम की हैं। बैंक ने 30 लाख रुपए से ज्‍यादा के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है। महिलाएं अगर बैंक से होम लोन लेती हैं तो उन्हें 5 बेसिस प्वाइंट की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी।यूनियन बैंक का होम लोन 7 फीसदी से शुरू होता है। 31 दिसंबर तक बैंक प्रोसेसिंग फीस भी नहीं ले रहा है।

Advertisement