दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा, अब से चेक-इन करने में नहीं होगी देरी

नई दिल्ली: दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport-IGI) पर नई ट्रैकिंग प्रणाली (Passenger tracking system) की शुरुआत की गई है. इस नई प्रणाली के लागू हो जाने के बाद यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी. आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) की संचालक संस्‍था दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के अनुसार, नई यात्री ट्रैकिंग प्रणाली की शुरुआत से यात्रियों का एयरपोर्ट पर प्रतीक्षा समय कम करने, परिचालन क्षमता बढ़ाने और यात्री प्रवाह प्रबंधन को सुनिश्चित करने में एयरपोर्ट के अधिकारियों को मदद मिलेगी.

फॉलो की जाएगी सोशल डिस्टेंसिंग

आपको बता दें दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के मुताबिक, हवाईअड्डे पर यात्रियों को सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए कई इनोवेटिव उपाय पेश किए हैं. इसके अलावा टर्मिनल-3 के कई एरिया में कोविड-19 को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग को भी बनाए रखा जाएगा.

लाइव नजर रखी जा सकेगी

बता दें पैसेंजर ट्रैकिंग सिस्टम (PTS) की मदद से विभिन्न स्थानों पर कतार प्रबंधन प्रणाली, चेक-इन और सुरक्षा जांच जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं में लगने वाले प्रतीक्षा समय पर लाइव नजर रखी जा सकेगी.

लगाया गया है सॉफ्टवेयर

डायल ने एक बयान में कहा है कि उसने हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 पर एक्सओविस का पीटीएस सॉफ्टवेयर लगाया है, जिससे किसी भी समय हवाईअड्डे के किस क्षेत्र में कितने यात्री हैं और यात्रियों को कितना इंतजार करना पड़ रहा है, इसकी रीयल टाइम की जानकारी मिलती रहेगी.

भेजा जाएगा अधिकारियों को अलर्ट

सॉफ्टवेयर के जरिए जिस भी एरिए में भीड़ होगी वहां पर पहले पूरी टीम को अलर्ट भेजा जाएगा. इसके बाद अगर 10 मिनट तक भीड़ कम नहीं हुई तो प्रबंधन में शामिल उच्चाधिकारियों के पास अलर्ट पहुंच जाएगा.

Advertisement