पैराशूट ने दिया धोखाः हवा में उड़ता हुआ पैराग्लाइडर 150 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिरा हुई इतनी मौतें

खंडवा। मौत कब और कैसे दस्तक दे दे इसका किसी को कुछ पता नहीं होता है। बतादें कि  पैराग्लाइडिंग के दौरान बड़ा हादसा हो गया। बताना लाजमी है कि महोत्सव में इतना खौफनाक हादसा और फिर इतनी मौतों से लोगों में हड़कंप मच गया है।

खंडवा जिले में स्थित हनुवंतिया टापू पर पैराग्लाइडिंग करते वक्त हुए हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि हवा में उड़ता हुआ पैराग्लाइडर 150 फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिरा, जिससे पायलट सहित एक व्यक्ति की मौत हो गई।

इस घटना पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर दुख जताया है। गौरतलब है कि खंडवा जिले में इंदिरा सागर बांध की झील के किनारे बने हनुवंतिया टापू पर यह पांचवा जल महोत्सव चल रह हैं।

15 दिसंबर से शुरू हुए इस जल महोत्सव को 15 जनवरी तक चलना था। लेकिन पर्यटको की संख्या को देखते हुए इसे 1 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया। जल महोत्सव में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के साथ ही पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर बैलून और पैरासेलिंग जैसी एक्टिविटी भी चलाई जा रही थी।

जल महोत्सव में सन सेट डेजर्ट नाम की एक कंपनी को यहां वाटर और एयर एक्टिविटीज का काम दिया गया था। जिसकी यह पैराग्लाइडिंग मशीन थी। दरअसल घटना के बाद खंडवा जिले के कलेक्टर अनय द्विवेदी ने इस घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं और अनुविभागीय मजिस्ट्रेट को जांच अधिकारी नियुक्त किया है।

हादसे की वजह पैराग्लाइडिंग मशीन का लगातार चलना बताया जा रहा है। जिससे मशीन में कुछ खराबी आ गई। कलेक्टर के निर्देश के आस-पास मौजूद लोगों से पूछताछ भी की जाएगी।

जिला कलेक्टर ने स्थानीय लोगों से इस हादसे के वीडियो और फुटेज भी जांच अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। क्योंकि पैराग्लाइडिंग के दौरान बहुत से लोग वीडियो बना रहे थे।

बतादे कि हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव चल रहा है, 5 दिन पहले ही इस जल महोत्सव को पर्यटकों की संख्या को देखते हुए एक महीने के लिए बढ़ाया गया था। आज शाम लगभग 5 बजे के आसपास टापू पर पैराग्लाइडिंग चल रही थी।

इसी दौरान किसी तकनीकी खराबी की वजह से एक पैराग्लाइडर अचानक से नीचे गिरा। जिससे  पैराग्लाइडर को चलाने वाले पायलट बालचंद डांगी और इवेंट कंपनी के मैनेजर के रिश्तेदार गजराज सिंह राजपूत बुरी तरह घायल हो गए। उन्हें तत्काल पास में स्थित मुंदी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।

Advertisement