पावर ब्लैकआउट से अंधेरे में डूबा पाकिस्तान, भारत को बताया जिम्मेदार

प्रधानमंत्री इमरान खान चुनाव में ‘नया पाकिस्तान’ बनाने का वादा कर सत्ता में आए थे लेकिन आर्थिक तौर पर बदहाल और कंगाल पाकिस्तान की हालत ये है कि शनिवार देर रात को अचानक पूरे देश में बिजली गुल हो गई. इस वजह से पाकिस्तान के सभी प्रमुख शहर और प्रांत कराची, लाहौर, पेशावर, इस्लामाबाद, मुल्तान और रावलपिंडी पूरी तरह अंधेरे में डूब गए. हमेशा की तरह पाकिस्तान ने इसका दोष भी भारत के हिस्से डाल दिया.

पूरे पाकिस्तान में बिजली गुल हो जाने में भी इमरान सरकार के बड़बोले मंत्री शेख रशीद को भारत की साजिश नजर आने लगी.उन्होंने पाकिस्तान में बिजली गुल होने का ठीकरा भी भारत पर फोड़ दिया. शेख रशीद ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान की बिजली इसलिए काट दी ताकि वहां हो रहे किसान आंदोलन से दुनिया का ध्यान हटाया जा सके.

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी कि पावर ट्रांसमिशन सिस्टम की फ्रीक्वेंसी में अचानक 50 से 0 की गिरावट आने से देशव्यापी ब्लैकआउट हो गया. मंत्रालय के मुताबिक, यह तकनीकी दिक्कत 11.41 बजे के करीब हुई. मंत्रालय ने लोगों से संयम बरतने के लिए कहा है. फिलहाल, क्रमबद्ध तरीके से बिजली की आपूर्ति को फिर से बहाल किया जा रहा है.

राजधानी इस्लामाबाद के पूरी तरह अंधेरे में डूब जाने के बाद वहां के डिप्टी कमिश्नर हमजा शफकत ने ट्वीट कर जानकारी दी कि नेशनल ट्रांसमिशन एंड डिस्पैच कंपनी सिस्टम (NTDC) की ट्रिपिंग के कारण ब्लैकआउट हुआ. थोड़ी देर में सबकुछ ठीक हो जाएगा. ट्रिपिंग को सही करने के लिए लोग जुटे हैं.

पाकिस्तान में देशव्यापी ब्लैकआउट होने के बाद वहां सोशल मीडिया पर #blackout ट्रेंड करने लगा. दिलचस्प है कि इससे पहले भी पाकिस्तान में ऐसा हो चुका है जब पूरे देश के लोगों को तकनीकी खामी की वजह से कई घंटों तक बिना बिजली के रहना पड़ा था. उस वक्त भी सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा हुई थी.

Advertisement