एक लीटर पेट्रोल की कीमत हुई 160 रुपये, आम आदमी के घर मचा हड़कंप!

इंदौर: देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़कर रख दिया है. देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई. शनिवार को दिल्ली में 29 पैसे की तेजी के साथ पेट्रोल की कीमत 88.14 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

वहीं, दिल्ली में आज डीजल की कीमत 35 पैसे की तेजी के साथ 78.38 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने दिसंबर 2020 में देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लॉन्च किया था. बता दें कि दुनियाभर के सिर्फ चुनिंदा देशों में ही 100 ऑक्टेन पेट्रोल की बिक्री होती है.

इंडियन ऑयल द्वारा XP100 नाम से लॉन्च किए गए इस पेट्रोल का इस्तेमाल खासतौर पर लग्जरी गाड़ियों में किया जा रहा है. दिल्ली में XP100 को 160 रुपये प्रति लीटर के रेट से लॉन्च किया था. बता दें कि देशभर में बिकने वाला साधारण पेट्रोल 91 ऑक्टेन का होता है. मौजूदा समय में 91 ऑक्टेन पेट्रोल की तुलना में 100 ऑक्टेन पेट्रोल की कीमत 70 से 80 रुपये तक ज्यादा है.

कंपनी ने कहा है कि पहले चरण में XP100 देश के सिर्फ 10 शहरों में उपलब्ध कराया जा रहा है. इन 10 शहरों में दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, मुंबई, लुधियाना, अहमदाबाद और पुणे शामिल हैं. दूसरे चरण में चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और भुवनेश्वर में भी XP100 उपलब्ध हो जाएगा.

इसी सिलसिले में मध्य प्रदेश के इंदौर में भी XP100 पेट्रोल उपलब्ध हो चुका है. इंडियन ऑयल ने इंदौर में भी अपना उच्चतम रेटेड ईंधन लॉन्च कर दिया है.

इंदौर में सबसे पहले विजय नगर और चोइथराम अस्पताल के नजदीक स्थित इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप पर XP100 पेट्रोल मिल रहा है. इंदौर में इस पेट्रोल की कीमत 160 रुपये प्रति लीटर है.

इंडियन ऑयल के XP100 पेट्रोल की कीमत देखकर यहां के लोग हैरान हैं और वे इसकी खासियत जानने के लिए इच्छुक दिखाई दे रहे हैं.

Advertisement