अब दूर होगी पढ़ाई के खर्च की टेंशन, इस स्कीम से मिल रहा बिना गारंटी लोन, जाने कैसे करे आवेदन

नई दिल्ली। आजकल बच्चों की पढ़ाई बहुत महंगी हो गई है। ऐसे में हायर एजुकेशन के लिए कई पैरेंट्स एजुकेशन लोन (Education Loan) लेते हैं। मगर महंगी दरों के चलते उन्हें इसमें काफी इंवेस्ट करना पड़ता है, लेकिन अब पढ़ाई के खर्च को कम करने के मकसद से प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना (PM Vidya Lakshmi Scheme) लांच की है। इसमें पढ़ाई के लिए लोन या स्कॉलरशिप पाने को लेकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस स्कीम के जरिए 4 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी के हासिल किया जा सकता है। तो क्या है ये योजना और कैसें करें आवेदन, जानें प्रक्रिया।

क्या है प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना

इस स्कीम के तहत छात्र 13 बैंकों के 126 तरह के लोन का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए छात्रों को सिर्फ एक फार्म भरना होगा। इससे होने पढ़ाई में पैसे की दिक्कत नहीं आएगी। अगर एजुकेशन लोन को लेकर किसी तरह की परेशानी आती है या कोई शिकायत है तो छात्र इस स्कीम के पोर्टल पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इस योजना के तहत पोर्टल से जुड़े अलग—अलग बैंकों की डिटेल दी हुई है, जिसमें उनकी ब्याज दरें भी शामिल हैं। इस पोर्टल के जरिए एजुकेशन लोन के लिए अलग—अलग बैंकों के चक्कर काटने की जरूरत नही पड़ेगी।

कैसे मिलेगा लोन

इस योजना के तहत 4 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन बिनिा किसी तरह की सिक्योरिटी व गारंटी के मिल जाएगा। ये लोन स्टूडेंट को अपने माता-पिता के साथ संयुक्त रूप से मिलेगा। वहीं 4 से 6.5 लाख रुपए के बीच एजुकेशन लोन लेने के लिए तीसरे व्यक्ति को गारंटर बनाना होग।. अगर आप 6.5 लाख रुपए से ज्यादा का लोन ले रहे हैं तो आपको कोई संपत्ति गिरवी रखनी पड़ेगी। पैसा चुकाने के लिए कोर्स पूरा होने के बाद 5 से 7 साल का समय मिलेगा। अगर माता—पिता लोन नहीं चुका पाते हैं तो वे डिफॉल्टर घोषित किए जाएंगे।

आवेदन करने की प्रक्रिया

पीएम विद्यालक्ष्मी योजना के तहत आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट (vidyalakshmi.co.in) पर जाना होगा। यहां रजिस्ट्रेशन के लिए करें। ऐसा करते ही मोबाइल नंबर पर ई-मेल आईडी और पासवर्ड मिलेगा। इस आईडी और पासवर्ड की मदद से आप लॉग-इन करें। अब वेबसाइट पर दिए गए कॉमन एजुकेशन लोन फॉर्म को भरें। इसमें मांगी गई जानकारियों की डिटेल्स भरें।

साथ ही एक आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड), आवास का प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या बिजली बिल), आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो, माता-पिता का इनकम सर्टिफिकेट, 10th और 12th की मार्कशीट की कॉपी और एडमिशन का लेटर और खर्च के विवरण की कॉपी साथ में सबमिट करें। जानकारियों के सही पाए जाने पर बैंक की ओर से आपका लोन अप्रूव कर दिया जाएगा।

Advertisement