अब हरियाणा में ऐसे बेचे जायेंगे सोलर मीटर,क्या होंगे दाम! जानिए पूरी खबर

हरियाणा में सोलर मीटर सरकार द्वारा निर्धारित रेट पर ही बिकेंगे। इसकी खरीद को लेकर अब प्राइवेट डीलरों की मनमानी खत्म हो जाएगी। सरकार ने इन सोलर मीटरों के रेट भी तय कर दिए हैं। इसकी बिक्री भी अधिकृत दुकानदारों से ही हो सकेगी। इस संदर्भ में हरियाणा के सौर ऊर्जा बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एक अधिसूचना जारी की है

जिसके अनुसार उपभोक्ताओं को कंपनी द्वारा अधिकृत दुकानदारों के माध्यम से सोलर मीटर उपलब्ध करवाए जाएंगे। सौर ऊर्जा उपकरणों पर लगने वाले बिजली मीटरों की उपलब्धता सुगम बनाने के लिए विभाग ने तीन कंपनियों को अधिकृत किया है। ये कंपनियां बिजली उपभोक्ताओं को विभाग द्वारा निश्चित की गई दरों पर मीटर उपलब्ध करवाएंगी। इससे अब दुकानदार अब इन मीटरों की मनमानी कीमत वसूल नहीं कर सकेंगे।

अधिसूचना के अनुसार उपभोक्ताओं को सिंगल फेज सोलर मीटर 1759 रुपये में, थ्री फेज सोलर मीटर 3135 रुपये में, छोटे उद्योगों पर लगने वाले सोलर मीटर 3630 रुपये में और बड़े उद्योगों पर लगने वाले सोलर मीटर 21450 रुपये में कंपनी द्वारा अधिकृत दुकानदारों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए कंपनी द्वारा मीटर की कीमत मीटर के ऊपर भी अंकित की जाएगी। ताकि दुकानदार इन मीटरों की ज्यादा कीमत नहीं वसूल सके। उन्होंने बताया कि निर्धारित कीमत से ज्यादा कीमत पर मीटर बेचने वाली कंपनी पर विभाग द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement