अब नई कार और दोपहिया खरीदना होगा सस्ता, हुआ ये बड़ा बदलाव

Advertisement

------------- Advertisement -----------

नई दिल्ली । पहली अगस्त 2020 से नई कार या टू-व्हीलर खरीदने पर आपको अब थोड़ी कम कीमत चुकानी पड़ेगी। नए वाहनों के लिए ऑन-रोड कीमतों में बीमा नियामक और विकास प्रधिकरण (IRDAI) द्वारा अपने लॉन्ग-टर्म इंश्योरेंस पैकेज योजनाओं को वापस लेने के परिणामस्वरूप मामूली कमी देखेंगे। तीन या पांच साल के लिए लंबी अवधि के मोटर वाहन बीमा को अनिवार्य करने के लिए नियम को खत्म कर दिया गया है और इंडस्ट्री अब अनिवार्य रूप से एक वर्ष, ओन-डैमेज इंश्योरेंस कवर पर वापस आ गया है जो एक नए वाहन को खरीदते समय आवश्यक है। रोलबैक के साथ, ग्राहक के पास लॉन्ग-टर्म ओन-डैमेज पॉलिसी खरीदने का विकल्प नहीं होता है, भले ही वे करना चाहते हों। इसका मतलब, नए वाहन मालिकों को एक वर्ष के लिए व्यापक कवर खरीदने की आवश्यकता है, जबकि थर्ड पार्टी इंश्योरेंश अभी भी कार और दोपहिया वाहनों के लिए तीन और पांच साल के लिए अनिवार्य है।

IRDAI ने मूल रूप से इस वर्ष जून में लॉन्ग-टर्म मोटर वाहन बीमा योजनाओं को वापस लेने के अपने निर्णय को अधिसूचित किया था, इन नीतियों के प्रदर्शन से संबंधित चिंताओं को खोजने के बाद यह फैसला लिया गया। मोटर चालकों और पैदल चलने वालों के लिए सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद सितंबर 2018 में लॉन्ग-टर्म इंश्योरेंस कवर पेश किया गया था। कार के लिए तीन साल की अवधि के लिए या टू-व्हीलर वाहनों के मामले में पांच साल के लिए संयुक्त (ओन-डैमेज + थर्ड पार्टी) इंश्योरेंस खरीदने का निर्देश अनिवार्य कर दिया था।

Advertisement

हालांकि, ऑन-रोड कीमतों में अचनाक बढ़ोतरी से खरीदारी कम हुई है। IRDAI ने तब बीमा कंपनियों को 1 सितंबर 2019 से वाहनों के लिए स्टैंडअलोन सालाना ओन-डैमेज इंश्योरेंस प्रदान करने के लिए कहा, क्योंकि थर्ड पार्टी का हिस्सा पहले से ही तीन या पांच साल की नीति के तहत कवर किया गया था। ओन-डैमेज कवर की तुलना में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसियों की लागत काफी कम है।

Advertisement