अब WhatsApp पर होगा EPFO की शिकायतों का निपटारा, देखिए कैसे करेगा काम

ईपीएफओ ने पीएफ से जुड़ी शिकायतों के तुरंत निपटारे के लिए वॉट्सऐप सर्विस शुरू की है. मंगलवार को श्रम मंत्रालय ने इस नई सर्विस का ऐलान किया. अब EPFi पोर्टल, CPGRAMS, फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और डेडिकेटेड 24X7 कॉल सेंटर के अलावा वॉट्सऐप पर भी पीएफ से जुड़ी शिकायतों का निपटारा होगा. इससे पीएफ सब्सक्राइवर सीधे ईपीएफओ के रीजनल दफ्तरों से संपर्क कर आमने-सामने शिकायतों का निपटारा करा सकेंगे. वॉट्सऐप आधारित हेल्पलाइन EPFO के सभी 138 रीजनल दफ्तरों में शुरू हो गई है.

ईपीएफओ की वेबसाइट पर रीजनल दफ्तरों के वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर

कोई भी पीएफ सब्सक्राइवर से अपनी किसी शिकायत,निर्देश और जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर सकता है.वॉट्सऐप के जरिये यह शिकायत उस संबंधित रीजनल दफ्तर के हेल्पलाइन नंबर पर किया जा सकता है जहां उसका पीएफ अकाउंट है. ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर सारे रीजनल दफ्तरों के वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर दे दिए गए हैं. इस नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर अपनी शिकायतों का निपटारा किया जा सकता है.

शिकायतों के निपटारे के लिए बनी एक्सपर्ट्स की टीम

शिकायतों का जल्द निपटारे के लिए हर रीजनल दफ्तर में एक्सपर्ट्स की एक टीम गठन किया गया है. ईपीएफओ की इस सर्विस को काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है. अब तक वॉटसऐप के जरिये 1,64,040 शिकायतों का निपटारा हो चुका है.वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर शुरू होने के बाद फेसबुक, ट्विटर पर शिकायतों के निपटारे के आवेदन 30 फीसदी कम कम हो गए हैं.

वहीं EPFO के ऑनलाइन शिकायत निपटारा पोर्टल EPFiGMS पर इसमें 16 फीसदी की कमी आई है. वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर शुरू करने से ईपीएफओ के रीजनल दफ्तरों  में शिकायतों के निपटारे के लिए कम लोग पहुंचेंगे. इससे कोरोना संक्रमण के इस दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो सकेगा. ईपीएफओ का मानना है कि इससे शिकायतों का निपटारा बेहतर तरीके से होगा.

Advertisement