अब इस तरीके से आएगा बिजली का बिल, लागू करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में

पाली/रायपुर मारवाड़। राज्य में अजमेर डिस्कॉम के बाद अब जोधपुर डिस्कॉम ने भी उपभोक्ताओं को दो महिने के अंतराल की बजाय हर महिने बिल थमाने की कवायद तेज कर दी है। इसे लेकर प्रांरभिक तैयारियां जोरों पर हैं। डिस्कॉम के अधिकारियों की मानें तो इस प्रक्रिया को जल्द लागू करने का कार्य अंतिम चरण में है।

राज्य सरकार ने बिजली बिल जारी करने के पुराने सिस्टम को बदल दिया है। अब तक उपभोक्ताओं को दो माह का बिल एक साथ थमाया जाता था। इस सिस्टम को अब समाप्त किया जा रहा है। अब डिस्कॉम हर महिने बिजली का बिल जारी करेगा। इस नवाचार की शुरूआत अजमेर डिस्कॉम मंडल से की गई थी। जो प्रभावी ढंग से लागू हो चुकी है।

अब जोधपुर डिस्कॉम की बारी

जोधपुर डिस्कॉम के अधिन जोधपुर, पाली, जालोर, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर जिले में भी अब नवाचार लागू किए जाने की तैयारी जोरों पर है। इस नवाचार को आगामी दिनों में लागू किया जा सकता है। ऐसा हुआ तो उपभोक्ताओं को हर महिने बिजली का बिल चुकाना पड़ेगा।

जेब पर पड़ेगा भार

अब तक ये होता था कि उपभोक्ताओं को दो माह के अंतराल में बिल थमाया जाता था। इसे चुकाने के लिए भी सात से आठ दिन का समय मिल जाता था। ऐसे में उपभोक्ता बिल राशि की व्यवस्था कर लेते थे। अब हर महिने बिल चुकाने से उपभोक्ताओं की जेब पर भार पड़ेगा। इसमें उन उपभोक्ताओं को ज्यादा दिक्कत होगी जो कम आय के सहारे परिवार का भरण पोषण करते हैं।

जल्द लागू करने की तैयारी

ये बात सही है कि जोधपुर डिस्कॉम भी अब हर महिने बिल जारी करने की तैयारी में है। इसे लेकर प्रांरभिक प्रक्रिया को पूरी करने की तैयारी जोरों पर है। ये कार्य अंतिम चरण में है। जिससे हर महिने बिल जारी करने की व्यवस्था जल्द ही लागू कर दी जाएगी।

Advertisement