अब आपके चेहरे से खुलेगा ATM, इस कंपनी ने लॉन्च की कमाल की टेक्नोलॉजी, जानें कैसे करेगा काम

टेक्नोलॉजी कंपनी इंटेल RealSense ID नाम का एक ऐसा फेशियल रिकग्निशन सिस्टम लेकर आई है जो यूजर्स को पहचान कर किसी भी स्मार्ट डिवाइस को अनलॉक कर देगी. इसका इस्तेमाल ATM, कियोस्क औ स्मार्टलॉक्स में Face ID को लाने के लिए किया जाएगा. कंपनी ने इसे बनाने के लिए एक्टिव डेप्थ सेंसर का इस्तेमाल किया है और इसके साथ इंटेल ने यह भी दावा किया है कि इससे यूजर की गलत पहचान नहीं की जाएगी. तो चलिए जानते हैं कि यह कैसे काम करेगा और इससे आपको क्या फायदा होगा…

इन चीजों में किया जाएगा इस्तेमाल

इंटेल का कहना है कि उनके इस फेस आईडी सिस्टम कई डिवाइस के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें स्मार्ट लॉक्स, एटीएम, कियोस्क और गेट कंट्रोल आदि शामिल हैं. इसका मतलब यह है कि आप स्मार्ट लॉक, एटीएम या गेट कंट्रोल आदि को अनलॉक करने के लिए इस टेक्नोलॉजी की मदद ले सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि इस साल के पहले तिमाही में इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी और भारत के अलावा कई देशों में इसे बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा.

आपके लिए कैसे है फायदेमंद

अभी जो ऑथेंटिकेशन का तरीका अपना जाता है उसमें यूजर्स की आईडी चोरी होने का खतरा होता है लेकिन

RealSense ID से व्यक्ति की आईडी चोरी होने का खतरा कम हो जाएगा. कंपनी का कहना है कि इस टेक्नोलॉजी के जरिए यह भी एडॉप्ट किया जा सकेगा कि यूजर के चेहरे में समय-समय पर क्या बदलाव हो रहा है. अगर व्यक्ति के मुंह पर दाढ़ी या मूंछ आ गई हैं तो भी यह तकनीक व्यक्ति के चेहरे को पहचान लेगी. इस टेक्नोलॉजी के लिए किसी भी तरीके के दूसरे नेटवर्क की जरूरत नहीं होगी और इसमें यूजर्स का चेहरा पूरी तरह एन्क्रिप्टेड होगा.

आपको बता दें कि कई देशों में ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है जहं बिना फेशियल रिकग्निशन के कोई भी व्यक्ति ATM सेंटर में एंट्री नहीं कर सकता है. भारत में यह टेक्नोलॉजी कब आएगी इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. लेकिन अगर RealSense ID की बात करें तो यह उन लोगों को ATM या किसी अन्य जगहों में एंट्री नहीं देगा जो फोटोग्राफ्स, वीडियोजी और मास्क का इस्तेमाल कर एंट्री करना चाहते हैं. इससे यूजर की आईडी चोरी होने का खतरा कम हो जाएगा और हैकर्स कार्ड की क्लोनिंग जैसे काम भी नहीं कर पाएंगे.

कितनी है इस डिवाइस की कीमत

इस डिवाइस के कीमत की बात करें तो कंपनी इसे 99 डॉलर यानी करीब 7,300 रुपये में उपलब्ध कराएगी. यह कीमत इसके F455 पेरीफेरल की है. वहीं, इसके F450 मॉड्यूल 10-पैक की कीमत 750 डॉलर यानी करीब 55,100 रुपये होगी. कंपनी ने इसके बुकिंग की शुरुआत कर दी है और मार्च के पहले सप्ताह से इसके डिलीवरी की शुरुआत की जाएगी

Advertisement