हरियाणा में अब दूसरे धर्म की लड़कियों से नहीं कर सकेंगे प्यार, ये है वजह

चंडीगढ़। यूपी और मध्य प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने को लेकर मामला सामने आ चुका है। ऐसे में अब एक नाम इस सूची में और जुड़ गया है जहां लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की योजना पर कम चल रहा है।  हरियाणा में लव जिहाद के मामलों को नियंत्रित करने के लिए कानून बनाए जाने की योजना पर काम चल रहा है।

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि ‘लव-जिहाद’ के मामलों को नियंत्रित करने के लिए एक सख्त कानून बनाया जाएगा। इस कानून का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। गृहमंत्री ने उच्च अधिकारियों के साथ यहां पहली बैठक की और निर्णय लिया कि इस मुद्दे पर एक चर्चा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ भी होगी।

विज ने कहा कि इस कानून के लागू होने के बाद किसी भी व्यक्ति के खिलाफ धर्म परिवर्तन करने, किसी को प्रलोभन देने या किसी भी तरह की साजिश में शामिल होने या प्रेम के नाम पर ऐसा करने की कोशिश करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने कहा कि राज्य अन्य राज्यों द्वारा बनाए गए कानूनों का भी अध्ययन करेगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश में सबसे पहले लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की बात कही गई थी, जिसके बाद अब मध्य प्रदेश और हरियाणा में भी लव जिहाद को कंट्रोल करने के लिए कानून बनाए जाने की बात हो रही है।


Advertisement