NEET Result 2020 Live Updates: आज जारी होगा रिजल्ट, जानें कैसे करना होगा चेक

NEET 2020 Result Live Updates: इस वर्ष NEET 2020 के लिए लगभग 15.97 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था, हालांकि, उनमें से केवल 85-90% ही 13 सितंबर को आयोजित परीक्षा में उपस्थित हुए थे। इस परीक्षा का रिजल्ट पहले 12 अक्तूबर को घोषित किया जाना था जो कि बाद में आज यानि 16 अक्तूबर को घोषित करने की बात कही गई। केंद्रीय शिक्षामंत्री ने ट्वीट के माध्यम से इस बात की पुष्टि भी की है।

रैंक सेम है तो कैसे होता है टाई-ब्रेक

यदि दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों को समान अंक प्राप्त होते हैं  तो बायोलोजी में उच्च अंकों के क्रम में टाई ब्रेकिंग किया जाता है। फिर भी यदि टाई बनी रहती है, तो केमिस्ट्री में उच्च अंक टाई ब्रेकिंग के लिए माना जाता है। यदि समस्या फिर भी हल नहीं होती तो कम से कम नेगेटिव मार्किंग प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है। उसके बाद भी टाई हल नहीं होती तो उम्मीदवारों को उनकी उम्र के आधार पर रैंक किया जाता है, और उम्र में बड़े उम्मीदवार को उच्च स्थान पर रखा जाता है।

रिजल्ट के बाद जरूर करें काउंसलिंग के लिए आवेदन

NEET परिणाम घोषित होने के बाद, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS), AIQ (All India Quota) सीटों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगा। परीक्षा में क्वालिफाइड उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर रजिस्टर आवश्यक रूप से करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान, उम्मीदवारों को अपना व्यक्तिगत, शैक्षणिक, NEET रिजल्ट, कॉन्टैक्ट डीटेल्स और अन्य पूछे गए सभी विवरण भरने होंगे।

जानें पिछले साल के ट्रेंड्स

NEET 2019 के कट-ऑफ NEET 2020 के अनुमानित कट-ऑफ को मापने का एक तरीका है। देखें 2019 के आरक्षित और अनारक्षित श्रेणियों के कट-ऑफ :

NEET 2020 result: ऐसे तैयार होता है रिजल्ट

नीट रिजल्ट तीनों सेक्शन और ओवरऑल स्कोर में उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर तैयार किया जाता है। इस रॉ स्कोर को पर्सेंटाइल स्कोर में बदल दिया जाता है, क्योंकि NEET के प्रश्न पत्रों के कई सेट होते हैं, इसमें  डिफिकल्टी लेवल के अनुसार नियम लागू किए जाते हैं।

केंद्रीय शिक्षामंत्री ने रिजल्ट घोषणा को लेकर किया ट्वीट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के माध्यम से NEET के सभी उम्मीदवारों को परिणाम की घोषणा से पहले शुभकामनाएं दीं।

NEET Result 2020: ऐसे कर सकेंगे चेक 

  • सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in है।
  • यहां आपको होम पेज पर ही रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करने के  बाद आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।
  • आप रोल नंबर और अन्य दूसरी जानकारियों के जरिए लॉग इन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET 2020: कोरोना पॉजिटिव छात्रों के लिए परीक्षा देने का एक और मौका मिले- सुप्रीम कोर्ट

बता दें कि नीट के नतीजे पहले 12 अक्तूबर को आने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 से प्रभावित नीट अभ्यर्थियों को एक और मौका देने के लिए परीक्षा परिणाम 16 अक्तूबर को जारी करने का निर्णय लिया गया था। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को 14 अक्तूबर को उन बच्चों की परीक्षा लेने की इजाजत दी थी जो कोरोना संक्रमित व कंटेनमेंट जोन में रहने के कारण 13 सितंबर को नीट परीक्षा में नहीं शामिल हो सके थे।

NEET Result 2020 Live Updates: आज जारी होगा रिजल्ट, जानें कैसे करना होगा चेक

NEET Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज यानि 16 अक्तूबर को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) का परिणाम जारी करेगी। इस साल नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित हुई थी। जिन अभ्यर्थियों ने नीट की परीक्षा दी थी, वे अब आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं।

Advertisement