NEET 2020: 13 सितंबर को है परीक्षा, जानिए ड्रेस कोड और अहम दिशा-निर्देश

NEET 2020: मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली नीट (NEET EXAM 2020) परीक्षा का आयोजन कल यानी कि 13 सितंबर को होना है। इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराती है और इस साल परीक्षा को लेकर कई अहम दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। वैश्विक कोरोना महामारी के बीच होने वाली इस परीक्षा के लिए खास एसओपी जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि परीक्षा केंद्रों में छात्रों को क्या पहनकर आना है और क्या चीजें नहीं लेकर आनी हैं।

नीट परीक्षा का आयोजन सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए होगा। सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 3,863 की गई है। इस परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को कोरोना संक्रमित न होने का स्व-प्रमाणित घोषणापत्र देना हेागा। परीक्षा के लिए पेन छात्र घर से लेकर आएंगे। परीक्षा कक्ष में पेन या पेंसिल का लेन-देन नहीं कर सकेंगे। बुखार, सर्दी, खांसी वाले छात्र या किसी अन्य कर्मी को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा।

छह फीट की दूरी का पालन

परीक्षा केंद्र से बाहर तक छह-छह फीट दूरी का पालन अनिवार्य होगा। सभी परीक्षार्थियों को तीन परत वाला मॉस्क और ग्लब्स पहनकर परीक्षा देनी होगी। पानी की बोतल और सेनेटाइजर लाने की अनुमति रहेगी। अब तक छात्र मोबाइल और किताब बैग में रखकर केंद्र के खुले मैदान में रख देते थे। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। इस बार नीट के लिए 15,97,433 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

जूते पहनकर आने की मनाही, ये ड्रेस कोर्ड पहनकर होगा आना

परीक्षा केंद्र में अंगूठे का निशान नहीं लगाया जाएगा। इसके लिए छात्र घर से सादे कागज पर अंगूठे का निशान लगाकर लाएंगे। इसके अलावा छात्रों को क्रॉस चेक करने के लिए डिजिटल सिग्नेचर से जांचा जा सकता है। क्यूआर कोड से छात्र का एडमिट कार्ड और पहचान पत्र स्कैन होगा। छात्रों को फुल स्लीव शर्ट, बड़े बटन वाले कपड़े और गहरे या तंग कपड़े पहनने की मनाही है। छात्र जींस, सलवार सूट, कुर्ता, लंबी स्कर्ट, पतलून, टी-शर्ट, शर्ट पहनकर परीक्षा दे सकते हैं।

छात्रों को परीक्षा केंद्रों में जूते पहनकर आने की मनाही है। अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों पर आभूषण पहनकर आने की मनाही है, सिर्फ धार्मिक कारणों से कुछ आभूषण पहनने की अनुमति है। धार्मिक रिवाज के तहत कृपाण, मंगलसूत्र, बिछिया आदि पहनने वाले अभ्यर्थियों को जांच के लिए परीक्षा केंद्र जल्दी पहुंचने को कहा गया है।

घर से लाना होगा हैंड सैनिटाइजर और पारदर्शी पानी की बोतल

अभ्यर्थी अपने साथ एक पारदर्शी पानी की बोतल परीक्षा हॉल में ले जा सकते हैं। इसके साथ ही खुद का छोटा हैंड सैनिटाइजर भी लाना होगा। परीक्षा केंद्रों में पानी निकालने की मशीन उपलब्ध नहीं होगी। छात्र एडमिट कार्ड में बताई गई सामग्री के अलावा कुछ भी अपने साथ नहीं ले जा सकते।

अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र पर चिपकाने के लिए रंगीन फोटो लानी होगी। परिसर में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवारों को थर्मल स्कैन किया जाएगा।

Advertisement