मुकेश अंबानी खरीदेंगे चॉकलेट बनाने वाली ये कंपनी? Reliance का नाम जुड़ते ही रॉकेट बना शेयर

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) जिस चीज पर हाथ रख दें उसकी कीमत बढ़ जाती है! एक चॉकलेट बनाने वाली कंपनी के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है. दरअसल, रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) इस चॉकलेट कंपनी की 51 फीसदी यानी मेजॉरिटी स्टेक खरीदेगी. इस खबर के बाद से ही कंपनी के शेयर में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है. शुक्रवार को इसके स्टॉक्स में अपर सर्किट (Upper Circuit) लग गया.

Lotus चॉकलेट के शेयरों में 5% की तेजी

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में कारोबार शुरू होते ही Lotus Chocolate Company Ltd के शेयरों में अपर सर्किट लग गया. इसके स्टॉक्स 5 फीसदी या 5.85 रुपये के उछाल के साथ 122.95 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. साफ शब्दों में कहें तो रिलायंस रिटेल की ओर से चॉकलेट कंपनी में बड़ी खरीदारी के प्लान की खबर से निवेशकों के सेंटीमेंट पर असर हुआ और उन्होंने शेयरों की खरीदारी तेज कर दी है.

शेयरों के लिए 113 रुपये का भाव तय

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल वेंचर्स की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. इसके साथ ही रिटेल सेक्टर में मुकेश अंबानी लगातार कारोबार का विस्तार करते जा रहे हैं. रॉयटर्स के मुताबिक, लोटस चॉकलेट कंपनी लिमिटेड में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए रिलायंस रिटेल तैयार है. इसके लिए 113 रुपये प्रति शेयर का भाव भी तय कर दिया गया है.

इतनी रकम में होगी पूरी Deal

रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस रिटेल और लोटस चॉकलेट के बीच ये सौदा करीब 8.94 मिलियन डॉलर में होने वाला है. गौरतलब है कि रिलायंस रिटेल ने लोटस चॉकलेट की 51 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने का प्लान बनाया है. इसके साथ ही अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी ओपन ऑफर (Open Offer) के जरिए खरीदने की तैयारी है. बता दें कि फिलहाल, चॉकलेट कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 72 फीसदी हिस्सेदारी है.

Reliance लगातार कर रही खरीदारी

मुकेश अंबानी ने हाल ही में रिटेल सेक्टर में कारोबार विस्तार की अपनी मंशा जाहिर की थी. इस दिशा में उनकी कंपनी रिलायंस लगातार नई कंपनियों को खरीदकर अपने ग्रुप में शामिल करती जा रही है. लोटस चॉकलेट इसी ओर उठाया गया एक कदम है. चॉकलेट कंपनी Lotus की स्थापना साल 1988 में हुई थी. यह कोका और चॉकलेट प्रोडक्ट्स की सप्लाई करती है

Advertisement