सोना 1203 रुपये सस्ता बेच रही मोदी सरकार, धनतेरस-दिवाली से पहले करें निवेश

धनतेरस-दिवाली के मौके पर आप मोदी सरकार से सस्ता सोना खरीद सकते हैं। नौ नवंबर यानी सोमवार से सरकार एक बार फिर आपको सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश का मौका दे रही है। छोटी दिवाली यानी 13 नवंबर तक आपके पास मार्केट रेट से सस्ता सोना खरीदने का बेहतरीन मौका है। हालांकि यह गोल्ड फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा।

गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त के लिए 5,177 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया गया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। आरबीआई ने कहा, गोल्ड बॉन्ड के लिए इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है। इसके तहत दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय हुआ है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020- 21 की आठवीं शृंखला के लिए आवेदन नौ से 13 नवंबर 2020 के बीच स्वीकार किए जाएंगे। बता दें शकुवार को सर्राफा बाजार सोने का औसत भाव 52,473 रुपये पर बंद हुआ। यानी अगर आप सोमवार को आवेदन करते हैं तो आपको सीधे-सीधे 703 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता सोना मिलेगा।


ऑनलाइन आवेदन पर 1200 रुपये प्रति 10 ग्राम का फायदा

रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ विचार विमर्श के बाद यह तय किया है कि गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी। ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिये गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा। यानी अगर सोमवार को बाजार खुलने से पहले आवेदन करने पर 703 रुपये सस्ता सोना मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन पर डिस्काउंट जोड़ लें तो यह प्रति 10 ग्राम 1203 रुपये सस्ता पड़ रहा है।

यह बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिए जारी किए जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है। आवेदन कम से कम एक ग्राम और उसके गुणक में जारी किये जाते हैं। व्यक्तिगत निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक के लिये निवेश कर सकता है। हिन्दू अविभाजित परिवार के लिए चार किलो और ट्रस्ट आदि के लिए किसी एक वित्त वर्ष में अधिकतम 20 किलो तक निवेश की अनुमति है।

कहां से खरीदें

एसजीबी के हर आवेदन के साथ निवेशक PAN जरूरी है। सभी कामर्शियल बैंक (आरआरबी, लघु वित्त बैंक और भुगतान बैंक को छोड़कर), डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या सीधे एजेंटों के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने और ग्राहकों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकृत हैं।

Advertisement