गलती से भारतीय सीमा में आया नाबालिग, सेना ने गिफ्ट देकर वापस PoK भेजा

भारत सेना ने मानवता की मिसाल पेश करते हुए गलती से भारतीय सीमा में चले आए एक 14 वर्षीय लड़के को गिफ्ट देकर वापस पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) भेज दिया. 14 वर्षीय अली हैदर बीते 31 दिसंबर को अनजाने में भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था.

अली  हैदर सेना को पुंछ के रंगार नाला के पास मिला था. पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वह पाक अधिकृत कश्मीर के मीरपुर का रहने वाला है. वह वापस अपने घर जाना चाहता है. भारतीय सेना ने बताया कि उसका ध्यान रखा गया. उसके रहने-खाने का बंदोबस्त किया गया और कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए उसे पाकिस्तानी सेना को सौंप दिया गया.

तीन जनवरी 2021 को मानवीय आधार पर पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों से अली हैदर की घर वापसी की बात कही गई. इसके साथ ही पाकिस्तान को याद दिलाया गया कि भारत के रहने वाले मोहम्मद बशीर को, जो गलती से पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर गया था उसे वापस भारत को सौंप दिया जाए.

6 जनवरी को पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सेना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. 16 दिन से पाकिस्तान में रह रहे मोहम्मद बशीर को वापस भारतीय सेना को सौंप दिया गया और 14 वर्षीय अली हैदर को पाकिस्तान सेना को दे दिया गया. अली हैदर को पुंछ के रावलकोट क्रॉसिंग प्वाइंट पर पाकिस्तानी सेना को सौंप दिया गया. बता दें कि यह पहला मामला नहीं है इससे पहले दो पाकिस्तानी लड़कियां जो भारतीय सीमा में प्रवेश कर गईं थीं उन्हें वापस पाकिस्तानी सेना को सौंप दिया गया था.

Advertisement