हरियाणा के इन जिलों में मैडीकल कॉलेज बनाने का सरकार ने लिया फैसला

चंडीगढ़: हरियाणा के सभी जिलों में मैडीकल कालेज बनाने का वायदा करने वाली भाजपा सरकार अब धीरे-धीरे मैडीकल कालेज बनाने की दिशा में अग्रसर हो रही है। इसी कड़ी में प्रदेश के तीन जिलों कैथल, सिरसा और यमुनानगर में मैडीकल बनाने की कागजी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं, जबकि कैथल व सिरसा में तो जमीन चयन का काम भी लगभग पूरा हो गया है। इन जिलों में कई पंचायतों ने कालेज बनाने हेतु जमीनों का ऑफर दिया है जबकि यमुनानगर में अभी जमीन का चयन फाइनल नहीं हो सका है, वहां हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन की पैमाइश की जा रही है। बताया गया है कि अगले कुछ दिनों में जमीन चयन का काम पूरा हो जाएगा।

मैडीकल कॉलेज के निर्माण को लेकर बजट भी निर्धारित हो चुका है। खुद स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनिल विज भी जल्द निर्माण कार्य शुरू करवाने को लेकर प्रयासरत हैं। विज ने वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए विभागीय अफसरों के साथ समीक्षा की। मैडीकल शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ समीक्षा बैठक में विज ने कैथल, यमुनानगर व सिरसा में मैडीकल कालेज बनाने को लेकर प्रगति रिपोर्ट हासिल की।

अफसरों की ओर से मंत्री को यह बताया गया कि कैथल और सिरसा में जमीन को लेकर विकल्प और व्यवस्था है, लेकिन यमुनानगर में मैडीकल कालेज के लिए सही लोकेशन और सस्ते दाम पर जमीन की व्यवस्था करने हेतु कहा गया है। इसके अलावा भी विज ने बाकी जिलों में मैडीकल कालेजों को लेकर चर्चा की। साथ ही फरीदाबाद में सरकार की ओर से खरीदे गए निजी गोल्ड फील्ड मैडीकल कालेज के मूलभूत ढांचे में सुधार की मुहिम तेज करने को कहा गया है।

मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं, निजी अस्पतालों में भी सस्ते में होंगे इलाज : विज

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों को घबराने की जरूरत नहीं है अब प्रदेश में निजी अस्पताल भी कोरोना के इलाज के नाम पर जनता को नहीं लूट पाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के इलाज हेतु दिए जाने वाले पैकेज के दाम भी अब तय कर दिए हैं। जिसके बाद अब कोई भी अस्पताल प्रतिदिन का 18 हजार से ज्यादा रुपए कोरोना इलाज के नाम पर नहीं वसूल पाएगा।

कोरोना जैसी महामारी से जीतने के लिए हर जिले में बेहतर अस्पताल जरूरी

विज ने मैडीकल शिक्षा विभाग के अफसरों को कहा कि कोरोना जैसी महामारी से जीतने हेतु प्रदेश के सभी जिलों में बेहतर मैडीकल कालेज होना जरूरी है। विज ने कहा कि अब तक प्रदेश में जितने भी सरकारी व निजी मैडीकल कालेज हैं वहां पर मरीजों को बेहतर इलाज मिल रहा है। विज ने जिलेवार मैडीकल कालेजों के साथ-साथ कोविड (कोरोना-संक्रमण) मामलों को लेकर चल रहे कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने अफसरों को यह भी हिदायत दी कि यदि भविष्य में पॉजिटिव मामले ज्यादा बढ़ते हैं तो उस हालात में पहले से तैयारी होनी चाहिए।

Advertisement