Google Meet में किए गए कई बदलाव, जोड़े गए ये नए फीचर्स

Google Meet Users Alert: गूगल ने एजुकेशन सेक्टर के यूजर्स के लिए Google Meet में कई बदलाव किए हैं। इस सेक्शन के यूजर्स की सुविधा के लिए कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। उन्हें Noise Cancellation के अलावा Breakout Group फीचर की सुविधा प्रदान की गई हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स की उपस्थिति, सवाल-जवाब और पोल जैसे विकल्प भी प्रदान किए गए हैं।

Breakout Group की विशेषता यह है कि ग्रुप वीडियो कॉल के दौरान टीचर्स अब स्टूडेंट्स को अलग-अलग ग्रुप्स में बांट पाएंगे, इससे उन्हें स्टूडेंट्स के साथ संवाद करना आसान हो जाएगा। इससे उन्हें स्टूडेंट्स के साथ प्रोजेक्ट पर काम करने में आसानी होगी। फिलहाल सिंगल कॉल में टीचर 100 ब्रेकआउट ग्रुप्स (Breakout Groups) बना सकते हैं। अभी यह फीचर जी सूट यूजर्स के लिए उपलब्ध है और भविष्य में इसे अन्य प्लेटफॉर्म्स के लिए भी जारी किया जाएगा। Zoom पर कई सालों से ब्रेकआउट रूम्स बनाने की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन वहां एक सिंगल कॉल में केवल 50 ब्रेकआउट रूम बनाए जा सकते हैं।

अब गूगल मीट यूजर्स को Noise Cancellation का फीचर भी मिलेगा, ये फीचर पिछले सप्ताह ही जुड़ा है और इससे अनावश्यक आवाजें कम होंगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स की उपस्थिति, सवाल-जवाब और पोल जैसे विकल्प दिए गए हैं। Poll फीचर्स से टीचर्स को पता चलेगा कि स्टूडेंट्स क्लासवर्क में पीछे तो नहीं चल रहे हैं। स्टूडेंट्स के पास वोटिंग का विकल्प भी रहेगा। सवाल पूछने के दौरान टीचर्स के पास इसे छुपाने, डिसेबल या इनेबल करने का विकल्प मौजूद रहेगा। इसे लागू करने के लिए गूगल ने कोई तय तारीख नहीं बताई है लेकिन माना जा रहा है कि यह सुविधा जल्दी ही मिल जाएगी।

Advertisement