हरियाणा के इस जिलें तक पहुंचा टिड्डियों का आतंक, प्रशासन ने शोर मचाने और खिड़कियां बंद रखने को कहा

गुरुग्राम. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में रहने वाले लोग टिड्डियों के आतंक से बचने के लिए अपने खिड़कियों को बंद रखें तो ज्यादा बेहतर होगा. नगर प्रशासन ने शुक्रवार को टिड्डियों के आक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए इस तरह का निर्देश जारी किया है. इसके अलावा लोगों से बर्तन बजाकर शोर करने को भी कहा गया है, ताकि टिड्डीयों का दल वहां न रुके. प्रशासन के अनुसार, “टिड्डियों का झुंड हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में पहुंच गया है और उसके रेवाड़ी सीमा तक पहुंचने की संभावना है. इन परिस्थितियों के कारण गुरुग्राम प्रशासन ने आम लोगों के लिए परामर्श जारी कि है, जिसमें कहा गया है कि लोगों को अपनी खिड़कियों को बंद रखना चाहिए और टिन के बक्से, बर्तनों और ढोल बजाकर शोर करना चाहिए ताकि टिड्डियां भाग जाएं.

इसके साथ ही कहा गया है कि किसानों को अपने पंप (कीटनाशक स्प्रे के लिए) भी तैयार रखने चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जा सके. इसके अलावा गुरुग्राम प्रशासन ने कृषि विभाग के कर्मचारियों को गांवों में जाकर इस संबंध में जानकारी देने और जागरूकता फैलाने को कहा है.

देश के कई राज्यों में फसलें हो रही बर्बाद

राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और हरियाणा के बाद अब पश्चिमी महाराष्ट्र और मध्य भारत के कई हिस्सों में रेगिस्तानी टिड्डों के कारण बड़े पैमाने पर फसलें नष्ट हो रही हैं. केंद्र सरकार ने प्रतिक्रिया को समन्वित करने के लिए 11 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं.

Advertisement