पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड पर पशुपालकों को बिना गारंटी मिलेगा इतने लाख का ऋण

Advertisement

------------- Advertisement -----------

कुरुक्षेत्र 14 जुलाई, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के जिला उपनिदेशक डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को पशुओं की संख्या के अनुसार ऋण मिलेगा। बैंकों से एक लाख 60 हजार रुपये तक का ऋण बिना गारंटी के चार प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा, बशर्ते पशुपालक उस ऋण को एक साल में चुकता करेगा। पशुधन किसान क्रेडिट योजना के अधिकतम ऋण लेने की राशि तीन लाख रुपये निर्धारित की गई है। यह ऋण पशुपालक को पशुओं के रखरखाव के लिए दिया जाएगा। जिले भर में करीब 30 हजार पशुधन क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए पशुपालन विभाग की ओर से पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। अभी तक लाडवा, इस्माईलाबाद व बाबैन में कैम्प आयोजित किए गए हैं। अन्य ब्लॉकों में भी कैम्प लगाने की योजना तैयार की गई है। इन कैम्पों में लीड बैंक अधिकारी सहित कई बैंकों के कर्मचारी व पशुपालन विभाग का स्टाफ मौजूद रहता है। 

Advertisement

कैम्प में पशु अधिकारियों तथा बैंक कर्मियों द्वारा सभी पशुपालकों के आवेदनों को स्वीकार करने के बाद इन आवेदनों की स्क्रीनिंग करके पशुपालक के संबंधित बैंक में भेजा जाता है, जिस पर पशुपालक का क्रेडिट कार्ड बनेगा। इस योजना का उद्देश्य है कि किसानों का पशुपालन की तरफ रूझान बढ़े। जिन किसानों का क्रेडिट कार्ड बनेगा वो इस राशि का अच्छे से प्रयोग करें और पशुपालन को बढ़ावा देकर अपनी आमदनी बढ़ाएं। यह योजना किसानों के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

जिले में अभी तक आ चुके हैं 2 हजार आवेदन

उपनिदेशक डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि जिले में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा पशु किसान क्रेडिट (पीकेसीसी) योजना की शुरूआत की गई है। जिला के पशु पालकों को इस योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए अधिकारियों द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। जिले में अभी तक दो हजार आवेदन आए हैं, जिन्हें स्क्रीनिंग के बाद संबंधित बैंकों को भेजा जा चुका है। केसीसी के तहत पशुपालक को एक लाख 60 हजार रुपये तक राशि बिना कोई चीज गिरवी रखे मिलेगी। पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक डेबिट कार्ड की तरह प्रयोग किया कर सकता है। प्रति भैंस 60249 रुपये का लोन देने का प्रावधान है तो प्रति गाय के लिए 40783 रुपये, एक भैंस पर 60249, भेड़, बकरी पर 4063, सूअर 16337 पर ऋण ले सकता है।

पशुओं की संख्या के अनुसार जारी होगा किसान क्रेडिट कार्ड

पशुपालन विभाग के उपमंडल अधिकारी डॉ. जसबीर पंवार ने बताया कि पशुओं की संख्या के अनुसार पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (पीकेसीसी) एक महत्वकांक्षी योजना है, जिससे किसान अपनी आॢथक स्थिति को मजबूत बनाकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्होंने पशुपालकों से अपील की है कि इस योजना का पूरा लाभ उठाएं। पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की तरफ से केवाईसी के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, नवीनतम पासपोर्ट फोटो उपलब्ध कराने होंगे।

Advertisement