LIC पॉलिसी हो गई है लैप्स। तो कंपनी दे रही है फिर से चालू कराने का मौका, कोरोना संकट को देखते हुए दी ये सुविधा

नई दिल्ली। अगर आपकी कोई एलआईसी पॉलिसी हाल में लैप्स हो गई थी, तो उसे रिवाइव करवाने का आपके पास एक और मौका है। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों को अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसीज को फिर से चालू कराने का यह अवसर दिया है। सरकारी स्वामित्व वाली दिग्गज इंश्योरेंस कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह विशेष रिवाइवल कंपेन सात जनवरी से शुरू हुआ है। यह विशेष अभियान छह मार्च, 2021 तक जारी रहेगा। इस अभियान के तहत कंपनी के ग्राहक अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसीज को फिर से चालू करा पाएंगे।

इस प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि एलआईसी ने अपने 1526 कार्यालयों को इसके लिए अधिकृत कर दिया है, जहां विशेष मेडिकल टेस्ट की दरकार नहीं होगी।

कंपनी की ओर से जारी रिलीज के मुताबिक इस विशेष रिवाइवल स्कीम के तहत ऐसे एलिजिबल प्लान की विशेष पॉलिसीज को रिवाइव किया जा सकता है, जिसके अनपेड प्रीमियम के भुगतान के लिए तय तिथि को बीते हुए अभी पांच साल नहीं हुए हैं। हालांकि, इसके लिए कई तरह की नियम और शर्तों को ध्यान में रखना होगा।

इसके अलावा स्वास्थ्य की स्थिति से जुड़ी अनिवार्यता को लेकर भी छूट दी गई है। प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक अधिकतर पॉलिसीज को केवल अच्छे स्वास्थ्य से जुड़े घोषणापत्र के आधार पर रिवाइव करने का विकल्प दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रपोजर या लाइफ इंश्योरेंस कराने वाले को कोविड-19 से जुड़े कुछ सवालों का जवाब देने को कहा जा सकता है।

एलआईसी ने पात्र पॉलिसीज के लेट फीस पर छूट भी दी है। हालांकि, टर्म एश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, मल्टीपल रिस्क पॉलिसीज पर यह छूट नहीं मिलेगी।

Advertisement