आइये जानते है टोमैटो सॉस और केचप के बीच क्या है अंतर? सबके घरों में होती हैं ये चीज़ें, कम लोगों को पता होगा फर्क

आपने देखा होगा कि बच्चों को लगभग सभी चीज़ों के साथ टोमैटो सॉस या केचप खाना पसंद होता है. अरे ठहरिये, वो टोमैटो सॉस खाते हैं या फिर केचप? आमतौर लोग पर टमाटर सॉसऔर टमाटर केचपशब्दों का अर्थ एक ही लेते हैं, लेकिन इसके बीच के बेसिक फर्क (Is Ketchup And Sauce Same?) को शायद ही कोई जानता हो. आज इसी पर बात करेंगे.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोरा पर कुछ लोगों ने जानना चाहा कि टोमैटो सॉस और केचप के बीच में आखिर क्या फर्क (Difference between sauce and ketchup) होता है. इस सवाल के जवाब में अलग-अलग लोगों ने अलग-अलग चीज़ बताई है. इन जवाबों को देखने के बाद हम अजब-गजब नॉलेज सीरीज़ के तहत आपको इसी सवाल का जवाब देंगे.

क्या है सॉस और केचप के बीच अंतर?

लोगों ने टोमैटो सॉस और केचप के बीच फर्क को बताने के लिए अपना-अपना वर्जन दिया है. किसी ने बताया है कि सॉस पतला होता है और केचप गाढ़ा तो किसी ने इसका इतिहास बताया है. चलिए हम आपको इसका बेसिक फर्क बताते हैं. आमतौर पर एक जैसा ही दिखने वाला सॉस और केचप बनता तो टमाटर से ही है लेकिन केचप और सॉस में अंतर कई हैं. केचप को बनाने के लिए टमाटर का ही इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें चीनी और कुछ खट्टे-मीठे मसाले डालकर इसे गाढ़ा तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए गर्म करने की भी ज़रूरत नहीं होती. वहीं सॉस टमाटर के अलावा भी दूसरी चीज़ों का हो सकता है. इसमें तेल का भी इस्तेमाल होता है. टोमैटो केचअप में 25 फीसदी तक शुगर हो सकती है, जबकि सॉस में शुगर नहीं, मसाले डाले जाते हैं.

अब न हों कनफ्यूज़

केचप एक टेबल सॉस है जो आज टमाटर से ही बने सॉस का ही मॉर्डन वर्जन है. वहीं सॉस एक सॉस से थोड़ा ज्यादा तरल होता है, जिसे नमी और स्वाद बढ़ाने के लिए खाने के साथ परोसा जाता है. आप टमाटर की चटनी को भी सॉस बोल सकते हैं लेकिन केचप को चटनी नहीं. फिर भी अगर एक बड़े फर्क के बारे में ही पूछा जाए तो वो ये है कि केचप में चीनी है लेकिन सॉस में नहीं.

Advertisement