कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन परीक्षा में उत्तरपुस्तिका अपलोड करने हेतु दिया अतिरिक्त विकल्प, जानें कैसे कर सकते है अपलोड

कुरुक्षेत्र ।  Kurukshetra University  की परीक्षा शाखा- एक के परीक्षा नियंत्रक डॉ हुकुम सिंह ने बताया कि 22 जुलाई से शुरू हुई KUK की प्राइवेट व दूरवर्ती पाठ्यक्रमों की वार्षिक परीक्षाओं में उत्तरपुस्तिका अपलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को एक अतिरिक्त विकल्प प्रदान किया गया है. उन्होंने बताया कि कुलपति डॉ सोमनाथ सचदेवा द्वारा परीक्षा स्टेंडिंग कमेटी की सिफारिशों के आधार पर इस बार भी Kurukshetra University की वार्षिक परीक्षाएं (ऑनलाइन/ऑफलाइन ) दोनों माध्यमों से आयोजित की जा रही है. जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा दें रहें हैं , उनके लिए केयू ने स्टूडेंट्स के हित में कदम उठाते हुए एक नया विकल्प प्रदान किया है.

जुलाई/ अगस्त 2021 की वार्षिक परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन माध्यम से उपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स द्वारा इंटरनेट नेटवर्क कम होने के कारण उत्तरपुस्तिकाओं को अपलोड करने में कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ रही थी लेकिन अब स्टूडेंट्स अपनी उत्तरपुस्तिका को एक- एक पेज करके भी अपलोड कर सकते हैं. जैसे यदि उत्तरपुस्तिका में 36 पेज है तो 36 पेजों की अलग-2 तस्वीर खिंची जाएंगी और पोर्टल पर अलग से अपलोड की जाएगी. हरेक पेज की फोटो अपलोड करते समय मोबाइल फोन के रियर कैमरे के जरिए कैप्चर होंगी.

इससे पहले स्टूडेंट्स को तीन घंटे में उत्तरपुस्तिका लिखने उपरांत अधिकतम 36 पेज की पूरी फाइल अपलोड करने की परमिशन थी लेकिन कमजोर नेटवर्क और फाइल साइज़ बड़ा होने की वजह से उत्तरपुस्तिका तय समय में अपलोड करने में परेशानी हो रही थी. डॉ हुक्म सिंह ने बताया कि जिन इलाकों में इंटरनेट स्पीड बेहतर है , वहां स्टूडेंट्स पहले की तरह ही अपनी उत्तरपुस्तिका की एक ही पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड कर सकते हैं.

Advertisement