जानिए क्या है एलटीसी, 10,000 रुपए की एडवांस राशि से क्या-क्या खरीद सकेंगे केंद्रीय कर्मचारी

LTC Cash Voucher Scheme: कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को एक और सौगात देते हुए मोदी सरकार ने LTC यानी लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) का ऐलान किया है। इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपये का ब्याज रहित एडवांस दिया जाएगा। एलटीसी के पैसे से सरकारी कर्मचारी टीवी, फ्रिज जैसी चीजें खरीद करेंगे। कहा जा रहा है कि त्योहारों से पहले इस छोटे पैकेज से बड़ी राहत मिलेगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारी अपने लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) की रकम से त्योहारी सीजन के दौरान ऐसी वस्तुओं की खरीदारी कर सकेंगे जिन पर 12 फीसद या इससे अधिक की वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) दर हो। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे कई कंज्यूमर गुड्स इस श्रेणी में शामिल हैं। जानिए LTC Cash Voucher Scheme के बारे में

सरकार सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपए के एडवांस के साथ रुपे कार्ड देगी। इस ब्याज मुक्त एडवांस को 10 किस्तों में लौटाने की सुविधा होगी। यह एडवांस 31 मार्च तक खर्च करना होगा। रुपे से होने वाले भुगतान का शुल्क सरकार वहन करेगी।

केंद्रीय कर्मचारियों को जीएसटी में पंजीकृत विक्रेता से 31 मार्च, 2021 से पहले यह खरीदारी करनी होगी। इसके लिए भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा। खरीदारी पूरी तरह से टैक्स फ्री रहेगी। LTC Cash Voucher Scheme के तहत खरीदी के बाद जीएसटी की रसीद प्रस्तुत करनी होगी। इस सुविधा का लाभ वही कर्मचारी ले सकेंगे जिन्होंने 2018 से 2021 के दौरान एलटीसी की सुविधा नहीं ली है। एक शर्त यह है कि सुविधा उसे ही मिलेगी जो निर्धारित एलटीसी से 3 गुना खर्च करेंगे।

केंद्रीय कर्मचारियों के साथ सरकारी बैंकों और केंद्रीय सार्वजनिक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए भी यह सुविधा होगी। इस कदम से अर्थव्यवस्था में 19,000 करोड़ की मांग निकलेगी। अगर राज्य भी अपने कर्मचारियों को इस तरीके से एलटीसी वाउचर देते हैं तो 9000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त मांग निकलेगी।

Advertisement