करनाल पुलिस को मिली सैनाटाईज वैन ! थाना, चौकी, नाका और कर्मचारी होगें सैनाटाईज

इंडिया ब्रेकिंग/करनाल रिपोर्टर (ब्यूरो) 14 अप्रैल 2020 श्रीमती भारती अरोडा भा.पु.से. महानिरिक्षक करनाल मण्डल करनाल द्वारा आज दिनांक 14 अप्रैल को लघु सचिवालय करनाल के प्रांगण में पुलिस विभाग व रविन्द्र कुमार मार्डन एग्रीकल्चर फार्मिग इन्जीनियर के मदद से जिला पुलिस की परिजनर वैन को सैनिटाईजेशन वैन में परिवर्तित करके पुलिस कर्मचारियो को सैनिटाईज करने के लिए फलैग ऑफ करके रवाना किया।

श्रीमती भारती अरोडा ने मिडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कोविड-19 एक महामारी के रूप में पुरे विश्व के सामने है। महामारी से बचने का तरीका समाजिक दूरी व घर के अन्दर अपने आप को लॉकडाउन करके बचा जा सकता है। लॉकडाउन के नियमो को लागू करवाना पुलिस की इस समय प्रथम कर्तव्य है। पुलिस कर्मचारी प्रथम पंक्ति में करोना से लडने में जुटे हुए प्रत्येक कर्मचारी 24 घन्टे में से 12/12 घन्टे के व्यस्त डयूटी दे रहे है। ऐसे मे उनका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि  सक्रमंण किसी को भी हो सकता है। इसी को मध्य नजर रखते हुए हमारे द्वारा सैनिटाईजेशन वैन तैयार की गई जिसके अन्दर एक समय में 12 पुलिस कर्मचारियो को खडा करके उनके पुरे शरीर को सैनिटाईज किया जाता है। सैनिटाईजेशन के लिए हमारे द्वारा Benzalkonium Chloride  प्रयोग किया गया है जो मानव स्वास्थ्य को किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाता।

उन्होने बताया कि यह वैन नाके पर तैनात पुलिस कर्मचारी व थाना चौकी मे तैनात कर्मचारियो के पास पहुँच कर उनको सैनिटाईज करेगी। इसके साथ-2 उन्होने बताया कि अगर रास्ते में आने जाने वाले व्यक्यिो को भी सैनिटाईज किया जा सकता है।

श्रीमती अरोडा द्वारा सुरेन्द्र सिंह भौरिया, पुलिस अधीक्षक की तारीफ करते हुए कहा कि पुलिस अधीक्षक करनाल बहुत मेहनती है, और अपने पुलिस जवानो के बारे बहुत अधिक सजग रहते है। उन्होने इससे पूर्व भी एन्टीवायरस बाक्स( यू.वी. बाक्स) जिला पुलिस के लिए उपलब्ध करवाऐ थे जो अब कई और राज्य पुलिस भी उस मॉडल को तैयार करवा रही है। अब हमारे बीच  मंत्रणा हुई कि पुलिस कर्मचारियो के सैनीटाईज करने के लिए क्या कर सकते है उस विचार से यह सैनीटाईज वैन का मॉडल तैयार किया गया। इस प्रयोग की सफलता को देखते हुए करनाल मण्डल के सभी जिलों पानीपत व कैथल के लिए भी यह वैन तैयार करवाई जायेगी ताकि करनाल रेंज करीब 150 नाको पर तैनात पुलिस कर्मचारियो को सैनिटाईज किया जा सके।

Advertisement