एक किसान का बेटा बनने जा रहा जापान का प्रधानमंत्री, सिक्योरिटी गार्ड का भी कर चुके हैं काम

जापान में सियासी समीकरण बदल रहे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के इस्तीफे के बाद किसान के बेटे योशिहिडे सुगा नए प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. उनकी पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) ने इलेक्शन में जीत हासिल कर ली है. उनकी पार्टी को कुल 70% वोट हासिल हुए.

बता दें कि सुगा इसके पहले 8 साल तक देश के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी के तौर पर काम कर चुके हैं. उन्हें शिंजो आबे का करीबी माना जाता है.इस रेस में एलडीपी के पॉलिसी चीफ फुमियो किशिदा और पूर्व रक्षामंत्री शिगेरु इशिबा भी थे. लेकिन, सुगा इनसे आगे निकल गए.

सुगा का जन्म 6 दिंसबर 1948 को हुआ था. सुगा के पिता द्वितीय विश्व युद्ध के समय साउथ मंचूरिया रेलवे कंपनी में काम करते थे. जंग के बाद उन्होंने स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की. सुगा अपने पिता के साथ खेतों में काम करते थे. वहीं, उनकी मां स्कूल में टीचर थीं.

बाद में सुगा स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद टोक्यो आ गए. वहां उन्होंने कार्डबोर्ड फैक्ट्री में काम करना शुरू कर दिया. पैसा कमाने के बाद होसेई यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिए. पढ़ाई के लिए उन्हें लोकल फिश मार्केट में और सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर भी काम करना पड़ा.

Advertisement