HomeNationalखुशखबरी: जनधन खाताधारको के हर साल खाते में आएंगे 36,000 रुपये, ऐसे...

खुशखबरी: जनधन खाताधारको के हर साल खाते में आएंगे 36,000 रुपये, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

जनधन खाताधारकों की अब मौज आ गई है, क्योंकि सरकार ने खजाने का पिटारा खोल दिया है। अगर आपका भी जनधन खाता खुला हुआ है तो फिर आप बड़े खुश किस्मत वाले हैं, अगर अकाउंट नहीं तो तुरंत ओपन करवा लें। सरकार ने जनधन खाताधारकों के लिए अब एक ऐसी योजना की शुरुआत कर दी है, जिससे सब मालामाल होने जा रहे हैं।

इतना ही नहीं लोगों को इससे मोटा लाभ भी मिलेगा। केंद्र की मोदी सरकार ने जनधन खाताधारकों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की है, जिससे आपको अब हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जीएगी। इतना ही नहीं पूरे साल की रकम 36,000 रुपये मिलेगी, जिसे आप चाहें तो एक साथ निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा, जिसके बाद ही यह फायदा मिल सकेगा।

जानिए हर महीना मिलेगी कितनी पेंशन

केंद्र सरकार ने जनधन खाताधारकों के लिए केंद्र सरकार ने पीएम श्रम योगी मानधन योजना का आगाज किया है। इसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन के तौर पर दी जाएगी। इतना ही इस योजना का तहत सालाना 36,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

पीएम श्रम योगी जनधन योजना का फायदा लेने वाले लोगों के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। अगर आपकी हर महीना इनकम 15,000 रुपये से कम होगी तब ही आप इसका लाभ नहीं सकेंगे।आप 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। जब कोई व्यक्ति 60 साल का हो जाता है तब उसको इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

उम्र के हिसाब से हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये का योगदान करना होता है। अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये देने होंगे। 30 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये देना होगा।

यूं करें आवेदन

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में रजिस्टर करें। इसके बाद जनधन खाता की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकत हैं। स्थानीय बैंकों में भी रजिस्ट्रेशन कराकर खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। बचत खाता की जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular