अयोध्या में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट, मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के नाम पर किया जाएगा नामकरण

अयोध्या: श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्य प्रारंभ होने के बाद भविष्य की जरूरतों के लिहाज से अयोध्या तैयार हो रही है. अयोध्या के कायाकल्प के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार कोई कमी नहीं कर रही है. इसी सिलसिले में अब अयोध्या एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के नाम पर किए जाने की तैयारी है. सरकार ने एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने की भी कवायद शुरू कर दी है. खबरों के मुताबिक अगले साल यानि 2021 में एयरपोर्ट का निर्माण पूरा करने की योजना है.

पर्यटकों की संख्या में होगा तीन गुना इजाफा

रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण और वहां बनने वाली दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्रीराम की प्रतिमा बनने के बाद भविष्य में वहां पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी. सरकार के अनुमान के अनुसार, 2020 से 2031 के दौरान पर्यटकों की संख्या में तीन गुना का इजाफा होगा.

अयोध्या में एक अधिकारी के मुताबिक, आने वालों को बेहतर सुविधाएं मिलें, उनके दिलो-दिमाग पर अयोध्या की अच्छी और अमिट छवि बने. इस सबके लिए अयोध्या को तैयार किया जा रहा है. अगर सभी विभागों को जोड़ दिया जाए तो 2 हजार करोड़ रुपये से अयोध्या के कायाकल्प की तैयारी है.

कुछ काम पूरे, कई पर काम जारी

मौजूदा समय में पर्यटन विभाग की ओर से समेकित पर्यटन के लिए विकास के कई काम जारी हैं. कुछ काम पूरे भी हो चुके हैं. इसके अलावा सभी प्रमुख प्रवेश मार्गों पर थीम बेस्ड गेट के निर्माण, परिक्रमा पथों के विकास, कुंडों का जीर्णोद्घार, टूरिस्ट फैसिलिटेशन के निर्माण, , यात्री सुविधाओं और फूडकोर्ट के निर्माण आदि के लिए केंद्र सरकार को 200 करोड़ का प्रस्ताव भी विभाग की ओर से शीघ्र ही केंद्र को भेजा जाना है.

Advertisement